ड्रग्स मामले में बाइडन की बेटी जा चुकी हैं जेल, कोकीन के वीडियो पर भी विवाद

नई दिल्ली। अमेरिका चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन जीत के नजदीक पहुंचते दिख रहे हैं। जो बाइडन इससे पहले दो राष्ट्रपति चुनावों में हिस्सा ले चुके हैं लेकिन दोनों बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि इस बार जैसे-जैसे नतीजे सामने आ रहे हैं, उनके लिए राष्ट्रपति पद की राह आसान होती जा रही है।

जो बाइडेन भले ही ज्यादातर अमेरिकी नेताओं की तरह ड्रग्स के खिलाफ जंग के पुरजोर समर्थक रहे हैं लेकिन उनकी फैमिली में कुछ ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं जिसने उनके ड्रग्स के खिलाफ छवि को चोट पहुंचाई है।

जो बाइडेन ने जिल बाइडेन के साथ दूसरी शादी रचाई थी। दोनों की एक बेटी है एश्ले बाइडेन, साल 1981 में पैदा हुईं एश्ले यूं तो एक सोशल वर्कर, एक्टिविस्ट और फैशन डिजाइनर हैं लेकिन वे अपने यंग दिनों में ड्रग्स से जुड़े विवादों में भी रह चुकी हैं।

एश्ले साल 1999 में गांजा रखने के आरोप में गिरफ्तार हो चुकी हैं। वे उस दौरान तुलेन यूनिवर्सिटी में कल्चरल एंथ्रोपॉलिजी की पढ़ाई कर रही थीं। कोर्ट के रिकॉर्ड्स के हिसाब से उन्हें 1000 डॉलर्स बॉन्ड के बाद उन्हें रिलीज किया गया था। एश्ले के एक दोस्त ने अपने ब्लॉग में बताया था कि एश्ले उस दौर में काफी पार्टियां करती थीं।

इसके अलावा वे दो साल बाद यानी 13 जुलाई 2001 को भी अंडर एज ड्रिंकिंग के चलते अरेस्ट हो चुकी हैं। इसके चलते उन पर 125 डॉलर्स का फाइन लगाया था।

एश्ले अगले साल 2002 में भी विवादों में रहीं, रिपोर्ट्स के अनुसार, शिकागो के एक बार के बाहर कुछ पुलिस ऑफिसर विवाद को संभालने की कोशिश कर रहे थे और एक शख्स ने पुलिस पर बोतल फेंक दी थी। इसके बाद एश्ले ने पुलिस अफसरों का रास्ता ब्लॉक किया था और उन्हें धमकी भी दी थी।

27 साल की उम्र में एश्ले को एक बार फिर एक बड़े विवाद का सामना करना पड़ा था। दरअसल एक शख्स ने दावा किया था कि वो एश्ले का दोस्त है और उसके पास एक वीडियो है जिसमें एश्ले को कोकेन ड्रग्स करते हुए देखा जा सकता है।

इस शख्स का कहना था कि उसके पास 43 मिनट का ये वीडियो है और वो इसे न्यूयॉर्क पोस्ट को 2 मिलियन डॉलर्स में बेचना चाहता है। हालांकि इस 43 मिनट के वीडियो में सिर्फ 90 सेकेंड्स के लिए एश्ले जैसी महिला कोकेन करती हुई नजर आई थीं और ये साफ नहीं हो पाया है कि ये महिला एश्ले ही थी या कोई और।

इसके बाद इस शख्स ने वीडियो की कीमत को कम करते हुए 400 हजार डॉलर्स भी कर दिया था लेकिन मामला रफा-दफा हो गया था। हालांकि जो बाइडेन के ड्रग्स को लेकर नजरिए की कई लोगों ने हिप्पोक्रेसी कहकर आलोचना भी की थी।

Back to top button