बाइडेन ने दिया संकेत, राष्ट्रपति बनने के बाद सबसे पहले करेंगे ये काम

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को लेकर पूरी दुनिया में बेसब्री से इंतजार तो हो ही रहा है, खुद रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेट जो बाइडेन की धड़कनें भी तेज होंगी। अब तक के नतीजों में जो बाइडेन बाजी मारते दिख रहे हैं, यही वजह है कि न सिर्फ वह अब जीत का दावा कर रहे हैं, बल्कि राष्ट्रपति बनने के बाद सबसे पहले क्या-क्या काम करेंगे, इसका संकेत भी दे दिया है। जो बाइडेन राष्ट्रपति पद की रेस में डोनाल्ड ट्रंप से काफी आगे हैं। यही वजह है कि जीत की तरफ जाते जो बाइडेन ने आज कहा कि वह सबसे पहले अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी को नियंत्रित करने की योजना पर काम करेंगे। 

शनिवार को (स्थानीय समयानुसार, शुक्रवार की देर रात) को अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए डमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा कि हम इस कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए पहले ही दिन से अपनी योजना को अमल में लाने जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘अमेरिकी नागरिकों ने डेमोक्रेट्स को कोरोना वायरस संकट, आर्थिक मंदी और नस्लवाद की समस्या पर कार्रवाई करने के लिए चुना है और हम पहले दिन से ही इस पर काम करेंगे।’

जो बाइडेन के इस ऐलान से साफ संकेत मिलता है कि अमेरिका में एक बार फिर से कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए कुछ कड़े प्रावधान लागू किए जा सकते हैं। जिस तरह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, वैसे में या तो फिर से शहरों को लॉक किया जा सकता है या फिर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर कड़े नियम लागू किए जा सकते हैं। इसकी एक वजह यह भी है कि लगातार तीन दिनों से अमेरिका में कोरोना वायरस के नए मामलों में बड़ा इजाफा देखने को मिल रहा है। आज के आंकड़ों पर गौर करें तो अमेरिका में कोरोना ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। यहां एक दिन में कोरोना के 1.28 लाख से अधिक नए मामले सामने आए हैं, जो महामारी के शुरुआत के बाद से एक दिन में यह सबसे ज्यादा मामलों का आंकड़ा है। अमेरिका में लगातार तीसरे दिन एक लाख से अधिक कोरोना के मामले सामने आए हैं।

अपने संबोधन में जो बाइडेन ने आगे कहा कि अमेरिकी चुनाव कठिन रहे हैं, मगर हमें शांत रहना चाहिए। मुझे परवाह नहीं है कि लोगों ने इसे रोकने की कितनी कोशिशें की हैं, मगर मैं ऐसा नहीं होने दूंगा। हम लोकतंत्र में गहरा विश्वास रखते हैं मगर राजनीति का उद्देश्य राष्ट्र के लिए काम करना है। हम विरोधी हो सकते हैं, लेकिन हम दुश्मन नहीं हैं, हम अमेरिकी हैं। बता दें कि डेमोक्रेट बाइडेन पेंसिल्वेनिया और जॉर्जिया में लीड कर रहे हैं।  बता दें कि व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए किसी को भी 538 ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट में से 270 वोट हासिल करना जरूरी है।

Back to top button