भारत बंद हिंसा के बीच, मध्यप्रदेश-राजस्थान में 5 लोगों की हुई मौत

एससी/एसटी एक्ट में बदलाव के खिलाफ दलित संगठन आज देशभर में प्रदर्शन कर रहे हैं. भारत बंद के आह्वान पर देश के अलग-अलग शहरों में दलित संगठन और उनके समर्थकों ने ट्रेन रोकीं और सड़कों पर जाम लगाया. यहां तक यूपी से लेकर बिहार, मध्यप्रदेश और राजस्थान तक कई शहरों में तोड़फोड़, आगजनी की घटनाएं भी सामने आई हैं. मध्यप्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में हालात काफी नाजुक हैं. एमपी में अब तक 4 और राजस्थान में एक व्यक्ति की मौत हुई है.

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर एससी/एसटी एक्ट में कई बदलाव हुए थे. जिसके बाद केंद्र सरकार पर आरोप लग रहे हैं कि अदालत में इस मामले पर मजबूती से पक्ष नहीं रखा गया. जिसके विरोध में आज दलित संगठनों की तरफ से भारत बंद बुलाया गया. हालांकि, सरकार ने अब इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल कर दी है. लेकिन सुबह से पूरे देश से हिंसा की खबरें आ रही हैं.

कई शहरों में पुलिस थानों को भी निशाना बनाया गया है. साथ ही सरकारी वाहनों में आगजनी की गई है. प्रदर्शनकारियों के बवाल के चलते कई रूट पर ट्रेनें चल नहीं पाईं. साथ ही कई हाईवे घंटों तक जाम रहे.

हिंसक हुआ विरोध

प्रदर्शन के दौरान हिंसक झड़प में मध्यप्रदेश के मुरैना में फायरिंग की खबर है. पुलिस फायरिंग में यहां एक व्यक्ति की मौत हो गई है. जिसके बाद इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है. जबकि दूसरी तरफ ग्वालियर में प्रदर्शन कर रहे दो समूहों के भिड़ने पर दो लोगों की मौत होने की खबर है. अब भिंड में भी एक मौत की खबर है. वहीं, राजस्थान के अलवर में आंदोलन उग्र होने पर पुलिस की फायरिंग में 3 युवक जख्मी हो गए हैं.

एयरहोस्टेस के अंतर्वस्त्र उतरवाकर ली तलाशी

उत्तर प्रदेश

-मुजफ्फरनगर के नई मंडी थाने पर प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी की. जिसके बाद पुलिस ने फायरिंग की. गाजियाबाद में रेलवे ट्रैक पर बड़ी तादाद में दलित प्रदर्शनकारी जमा हुए. जिसके चलते इस रूट से आने वाली तमाम ट्रेन बाधित रहीं.

-हापुड़ में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया है. आरोप है कि भारत बंद के समर्थन में सड़कों पर उतरे लोगों ने पुलिस पर पत्थरबाजी की, जिसके बाद लाठीचार्ज किया गया.

-मेरठ में दिल्ली-देहरादून हाइवे पूरी तरह से बंद हो गया है. इसके अलावा 2 बसों को भी आग के हवाले कर दिया गया है. दलित प्रदर्शनकारियों ने मेरठ में कंकरखेड़ा थाने की शोभापुर पुलिस चौकी को फूंक दिया है. इसके अलावा कई वाहनों में भी आग लगाई गई है.

-सहारनपुर की बेहट तहसील के बबैल में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस और मीडिया पर पथराव किया. पुलिस की जीप तोड़ी गई. इस दौरान पुलिस ने लाठीचार्ज किया.

राजस्थान

-अलवर के दाऊदपुर में प्रदर्शनकारियों ने रेल की पटरी उखाड़ दी है. जिसके चलते यहां 5 ट्रेन फंसी हुई हैं. बताया जा रहा है कि पुलिस की फायरिंग में 3 युवक जख्मी हो गए हैं. यहां 3 वाहनों को भी जलाया गया है. वहीं, खैरथल थाने में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी. इतना ही नहीं, उन्होंने डिप्टी एसपी की पिटाई कर उन्हें जख्मी कर दिया. इस दौरान हुई पुलिस फायरिंग में पवन नाम के एक व्यक्ति की मौत हो गई है. जिला कलेक्टर राजन विशाल ने रात आठ बजे तक इंटरनेट सेवा बंद कर दी है.

 

-भरतपुर में महिलाएं लाठियां लेकर सड़कों पर उतरीं और जाम लगा दिया. वहीं, बाड़मेर में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प भी देखने को मिली. जिसमें पुलिस समेत करीब 25 लोग घायल हो गए. पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया.

-सांचौर में व्यापारियों के साथ मारपीट की गई. इसके अलावा दुकानें तोड़ी गईं और करीब आधा दर्जन मोटरसाइकिल को आग के हवाले कर दिया गया.

-पुष्कर में भी भीड़ हिंसक हो गई और 25 से ज्यादा वाहनों को नुकसान पहुंचाया. कुछ वाहनों में आग भी लगा दी गई. इस दौरान पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. कुछ पुलिसकर्मी भी चोटिल हुए.

-जयपुर में मालगाड़ी को रोका गया. इस दौरान भीड़ ने ट्रेन के डिब्बों की पिन निकाल ली और किसी भी गाड़ी को न निकलने देने की चेतावनी दी. यहां शहर में हिंसक भीड़ ने कपड़े के एक शोरूम में तोड़फोड़ भी की. राजस्थान के बाड़मेर, अलवर, सीकर, झुंझुनू, जालौर और बीकानेर समेत कुल 6 जिलों में इंटरनेट सेवाएं बैन की गई हैं.

बिहार

-हाजीपुर में बंद समर्थको ने कोचिंग संस्थान पर हमला किया. इस दौरान कोचिंग संचालकों और बंद समर्थकों के बीच पथराव और मारपीट भी हुई. बंद समर्थकों ने छात्रों की साइकिल और डेस्क बेंच में आग लगा दी. जिसके बाद मौके पर पुलिस अधिकारी पहुंचे. इसके अलावा अररिया, सुपौल, मधुबनी, दरभंगा, जहानाबाद और आरा में भीम सेना के रेल रोकी और सड़कों पर जाम लगा दिया. गया में भी संघर्ष दिखाई दिया. पुलिस को यहां प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज करना पड़ा.

मध्यप्रदेश

-ग्वालियर में प्रदर्शन कर रहे दो समूहों में संघर्ष हो गया, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई. इस घटना के बाद हालात बेहद तनावपूर्ण हो गए हैं. जिसके बाद पूरे शहर में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं.

-सागर और ग्वालियर में दलितों के प्रदर्शन के बाद धारा 144 लागू कर दी गई है. वहीं, भिंड के कुछ इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. भिंड के अलावा लहार, गोहद और मेहगांव में भी कर्फ्यू लगा दिया गया है.

सम्बंधित समाचार

You may also like

नवाज और मरियम शरीफ को कोर्ट से मिली बड़ी राहत, सजा पर लगाई रोक

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को बड़ी राहत मिली