शाम की चाय साथ मिनटों में यू बनाएं बेसन का ढोकला

ढोकला बच्‍चे हों या बड़े सभी को बेहद पसंद आता है. नरम-नरम स्‍वादिष्‍ट ढोकला का जायका आपका भी दिल जीत लेगा. आप इसे घर पर भी बना सकते हैं, तो इस बार अगर आप अपनों के लिए कुछ अलग बनाना चाहते हैं तो ढोकला जरूर बनाएं. आप कुछ कुकिंग टिप्स की मदद से इसे आसानी से और कम समय में बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं ढोकला बनाने का तरीका-

ढोकला बनाने के लिए सामग्री
बेसन – 1 कप
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
ताजा नारियल कसा हुआ – 2 टेबल स्पून
हरा धनिया कटा – 2 टेबल स्पून
तेल – 3 टेबल स्पून
राई – 1/2 छोटी चम्मच
चीनी – 3 छोटी चम्मच
ईनो साल्ट – 3/4 छोटी चम्मच
नमक – 3/4 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
अदरक का पेस्ट – 1/2 छोटी चम्मच
हरी मिर्च का पेस्‍ट 1 छोटा चम्‍मच
नींबू – 1

ढोकला बनाने का तरीका
सबसे पहले गहरे बर्तन में बेसन को छान लें और इसमें थोड़ा पानी डालकर इसका गाड़ा घोल तैयार कर लें. अब इसमें हल्‍दी पाउडर डाल कर मिला लें. इसके बाद बेसन के घोल को कुछ देर के लिए ढककर रख दें, ताकि इतने समय में बेसन सेट हो जाए. अब एक बर्तन में दो गिलास पानी डाल कर आंच पर गरम होने को रख दें. साथ ही इस बर्तन में एक ढोकला स्टैंड भी रख दें. इस पर बेसन का घोल भर कर थाली रखी जाएगी. इस थाली को थोड़ा तेल लगाकर चिकना कर लें. इसके बाद बेसन के तैयार घोल में नीबू का रस, नमक क अलावा हरी मिर्च, अदरक पीस कर इसमें डाल कर मिला लें. फिर इसमें ईनो साल्ट डाल कर कुछ देर चमचे से चलाएं.

मिश्रण में उबाल आने पर इसे पहले से बर्तन में रखी थाली में डाल लें. इसके बाद इस बर्तन को ढक कर मद्धम आंच पर पकाएं. आपका ढोकला तैयार हो चुका है या नहीं यह देखने के लिएइसमें चाकू की नोक डाल कर देखें. अगर यह चाकू से नहीं चिपकता, तो समझ लीजिए आपका ढोकला तैयार है. ढोकला की थाली बर्तन से निकाल लें. इसके बाद ढोकला की थाली को दूसरे बर्तन में पलट लें और चाकू से ढोकला काट लें. इसके बाद पैन में तेल गरम करें. इसमें राई और हरी मिर्च डाल कर तल लें. फिर इसमें थोड़ा सा पानी करीब आधा कप पानी डालें और साथ ही नमक, चीनी भी डाल दें. इसे गरम करें और उबाल आने पर उतार लें. इसमें नीबू का रस निचोड़ लें फिर इस तड़के को ढोकले के ऊपर डालें. बाद में इसे हरा धनिया की पत्तियों से सजाएं. साथ ही ऊपर से कसा हुआ नारियल भी डाल दें. आपका ढोकला तैयार है.
Back to top button