समय से पहले यूनिस खान ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच पद से दिया इस्तीफा, जानें क्यों?

पूर्व कप्तान यूनिस खान ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच पद से इस्तीफा दे दिया है. क्रिकेट वेबसाइट क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने मंगलवार को बताया कि बोर्ड और यूनिस ने आपसी सहमति से इसका फैसला किया. यूनिस को पिछले साल नवंबर में पाकिस्तान टीम का बल्लेबाजी कोच बनाया गया था और उनका कार्यकाल 2022 तक था जो टी20 विश्व कप के बाद खत्म होना था. 

यूनिस ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2020-21 से कोच के रूप में अपने काम की शुरूआत की थी, जहां उनकी टीम को तीन टी20 मैचों में से दो में हार का सामना करना पड़ा था और टेस्ट सीरीज में भी 2-0 की पराजय झेलनी पड़ी थी. 

इसके बाद पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट में 2-0 से और टी20 सीरीज में 2-1 से हराया था. यूनिस की कोच के रूप में आखिरी सीरीज इस साल अप्रैल-मई में जिम्बाब्वे दौरा रही, जहां पाकिस्तान ने टी20 सीरीज 2-1 से और दो टेस्ट मैच जीते. 

यूनिस का इस तरह कोच पद छोड़ने का कारण सामना नहीं आया है. लेकिन पीसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वसीम खान ने कहा कि यह फैसला गहन चर्चा के बाद लिया गया है. वसीम ने कहा, “यूनिस जैसे अनुभवी विशेषज्ञ का साथ छूटना दुखद है. हमारे बीच कई दौर की चर्चाओं के बाद दोनों पक्षों ने आपसी सहमति से यह फैसला लिया कि अब हम अपनी राहें अलग करेंगे. मैं यूनिस को उनके इतने कम दिनों के कार्यकाल में पाकिस्तान की पुरुष टीम के बल्लेबाजी कोच के रूप में उनके योगदान के लिए धन्यवाद देता हूं और उम्मीद करता हूं कि वह पीसीबी को अपने ज्ञान से इमर्जिग क्रिकेटर लाने में मदद करने के लिए उपलब्ध होंगे.”

ऐसा रहा था यूनिस खान का इंटरनेशनल करियर 

गौरतलब है कि यूनिस खान ने पाकिस्तान के लिए लगभग 17 साल इंटरनेशनल खेला. इस दौरान यूनिस ने 118 टेस्ट में 52.06 की औसत से 10099 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से एक तिहरा शतक, छह दोहरे शतक, 34 शतक और 33 अर्धशतक निकले. वहीं 265 वनडे मैचों में उनके नाम 7249 रहे. 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button