टेस्ट सीरीज से पहले एलिस्टर कुक ने भारतीय टीम की कमजोरी को किया हाइलाइट, बोला- इंग्लैंड के पास…

इंग्लैंड के साउथम्पटन में खेले गए आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने अपनी रफ़्तार और स्विंग से भारतीय बल्लेबाजों को काफी परेशान किया था। भारतीय टीम को अब चार अगस्त से इंग्लैंड के साथ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है और वहां भी उसे वैसी ही चुनौती का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि इंग्लैंड की कंडिशन वहां भी वैसी रहने वाली है। ऐसे में इंग्लैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने आगामी टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम की कमजोर को हाइलाइट किया है। कुक ने कहा है कि टीम इंडिया के पास उसकी सबसे बड़ी कमजोरी है और मेजबान इंग्लैंड की टीम इस कमजोरी का फायदा उठाने के लिए तैयार है। 

बीबीसी पॉडकास्ट के एक एपिसोड में बात करते हुए पूर्व कप्तान कुक ने कहा, ‘ भारत एक शानदार टीम है। अगर गेंद मूव या स्विंग करती है तो इंग्लैंड की टीम इसका फायदा उठाना चाहेगी। अगर अगस्त के महीने में भी नमी के साथ कंडिशन ऐसे ही रहते हैं, तो इंग्लैंड उस भारतीय टीम को गेंदबाजी करना पसंद करेगा। हां, उनके पास एक वर्ल्ड क्लास बैटिंग लाइनअप है, लेकिन जब गेंद मूव या स्विंग करती है तो वे उसे नहीं खेल पाते हैं, जोकि उनकी ‘सबसे बड़ी कमजोरी’ है। उनके खिलाफ आप हमेशा मौकों की तलाश में रहते हैं।’  

पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ भारतीय टीम इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने के अपने सूखे को खत्म करना चाहेगी। भारत ने इंग्लैंड की धरती पर अपनी पिछली टेस्ट सीरीज 2007 में जीती थी। उसके बाद से उसे इंग्लैंड में अगली तीन सीरीज गंवानी पड़ी है। भारतीय टीम इंग्लैंड में 2011 में 0-4, 2014 में 1-3 से और 2018 में 1-4 से टेस्ट सीरीज हार चुकी है। इंग्लैंड ने इस साल की शुरुआत में चार मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारत का दौरा किया था, जहां उसे 1-3 से सीरीज गंवानी पड़ी थी और वह डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए क्वालीफाई करने से चूक गई थी।

Back to top button