Post Office की इस स्कीम में सिर्फ 100 रुपए लगाकर बनें लखपति, जानिए कैसे करें शुरुआत

नई दिल्ली। पोस्ट ऑफिस (Post Office) हमेशा से पैसे बचाने का एक बेस्ट ऑप्शन…अब आप हर महीने सिर्फ 100 रुपए बचाकर भी बड़ा फंड बना सकते हैं। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की रेकरिंग डिपॉजिट (RD) स्कीम में आप सिर्फ 100 रुपए में जमा करके मोटा पैसा जमा कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की ओर से इस स्कीम पर ग्राहकों को अच्छा ब्याज मिलता है। इसके साथ ही इसमें आपका पैसा सुरक्षित रहेगा। मतलब आपके रिटर्न में किसी भी तरह का रिस्क नहीं है। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे 100 रुपए से बड़ा फंड बना सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस आरडी

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit) छोटी-छोटी बचत के लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसके जरिए निवेश करके आप अपने सपने को आसानी से पूरा कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में आरडी खाता कम से कम पांच साल के लिए खोला जाता है। जबकि बैंक छह महीने, एक साल, दो साल, तीन साल आदि के लिए आरडी खाता खोलने की सुविधा देते हैं।

Ujjawal Prabhat Android App Download

एक से ज्यादा खुलवा सकते हैं RD अकाउंट

आपको बता दें आरडी खाते की दूसरी खासियत यह है कि आप एक से ज्यादा आरडी खाते भी खुलवा सकते हैं। आप छोटे बच्चे के नाम भी खाता खुलवा सकते हैं। डाकघर की आरडी योजना में आप कम से कम 10 रुपए/ महीने से लेकर इसके 5 के गुणांक में आप कोई भी रकम जमा करा सकते हैं। यानी जिस संख्या को आप 5 से बांट सकते हैं, उसका खाता खोल सकते हैं।

100 रुपए से कर सकते हैं शुरुआत

आप इसमें मिनिमम 100 रुपए से निवेश कर सकते हैं। आरडी स्कीम में आप 100 के मल्टीपल में पैसे लगा सकते हैं। यानी जिस संख्या को आप 5 से बांट सकते हैं, उस राशि से आप अपना खाता खोल सकते हैं। इस स्कीम में अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं होती है।

कितना मिलेगा ब्याज

इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के मुताबिक, आरडी (RD) स्कीम पर फिलहाल 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। ये ब्याज दरें 1 अप्रैल 2020 को लागू की गई हैं। इस स्कीम पर आप तिमाही आधार पर ब्याज ले सकते हैं। हर तिमाही के आखिर में आपके अकाउंट में कंपाउंट इंट्रस्ट दिया जाता है।

समय पर किस्त न देने पर लगती है पेनाल्टी

अगर आप तय रकम, तय समय के भीतर आपने आरडी खाते में जमा नहीं करते हैं उस पर आपको पेनल्टी भरनी पडे़गी। अगर आप लगातार चार किस्तें जमा नहीं करवाते हैं तो आपका खाता बंद कर दिया जाएगा। हालांकि, खाता बंद होने के बाद भी अगले दो महीनों तक उसे फिर से शुरू करवाया जा सकता है।

कौन खुलवा सकता है खाता

  • कोई भी व्यक्ति अपने नाम ​चाहे जितने आरडी खाते खुलवा सकता है।
  • इसमें अधिकतम खातों की संख्या को लेकर भी कोई पाबंदी नहीं है।
  • दो वयस्क व्यक्ति एक साथ मिलकर ज्वाइंट आरडी अकाउंट भी खुलवा सकते हैं।
  • पहले से खुले किसी व्यक्तिगत आरडी खाते को कभी भी ज्वाइंट अकाउंट में बदल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button