घर पर बने शैम्पू से बालों को बनाये खूबसूरत

लड़कियों को अपने बालों से बहुत भी ज्यादा प्रेम था. जिनके लिए वो कुछ भी करने को तैयार रहती हैं. सभी लडकियां अपने बालों को खूबसूरत और घना बनाना चाहती हैं लेकिन आज के प्रदुषण भरे माहौल में बाल वक़्त से पहले ही कमज़ोर होकर टूटना शुरू हो जाते है. अगर आप अपने बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाना चाहते हैं, तो मार्केट में मिलने वाले केमिकल युक्त शैंपू के स्थान पर घर में बने हर्बल शैंपू का उपयोग करें. ऐसे में अगर आप घर पर शैम्पू बनाते हैं तो आपके बालों के लिए लाभदायक हो सकता है. तो चलिए जानते है… 

हर्बल शैम्पू बनाने का तरीका-

* इस हर्बल शैम्पू को बनाने के लिए सबसे पहले रीठे के बीजों को निकाल कर इन्हे धूप में रख कर सूखा लें. जब ये अच्छे से सूख जाये तो 100 ग्राम रीठा,100 ग्राम आंवला, 100 ग्राम शिकाकाई और 100 मेथी के बीजो को आधे घंटे तक पानी में डालकर उबालें.

* जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसे आंच से उतार कर ठंडा कर लें. ठंडा हो जाने पर इसमें एक निंबू का रस मिला लें. आपका शैम्पू तैयार है.

* नियमित रूप से शैंपू का इस्तेमाल करने से आपके बाल तेजी से बढ़ते हैं. इस शैंपू का इस्तेमाल करने से बाल सफेद नहीं होते हैं. इसके अलावा इस शैंपू के इस्तेमाल से बालों का झड़ना, रूसी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

Back to top button