अगर आप भी करते हैं तुलसी का सेवन तो हो जाए सावधान…

आयुर्वेद में तुलसी के पत्तों का खास महत्व है। खासकर सर्दियों के मौसम में ज्यदातर लोग चाय और काढ़े में तुलसी के पत्ते मिलाकर पीते हैं। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। रोजाना तुलसी का सेवन करने से आप मौसमी संक्रमण और अन्य बीमारियों से बचे रहते हैं। स्वास्थ्य के लिए वरदान कहे जाने वाली तुलसी का अधिक सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। तो चलिए बिना देर किए तुलसी के पत्तों को खाने से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी देते हैं।

– तुलसी की पत्तियों में हाइपोग्लाइसेमिक लेवल को कम करने का काम करता है। रोजाना तुलसी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है।अगर कोई जरूरत से ज्यादा तुलसी के पत्तों को चबाता है तो शरीर में ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है। शरीर में ब्लड शुगर लेवल कम होना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

– कई लोगों तुलसी के पत्तों का सेवन बीमारियों से बचने के लिए करते हैं। लेकिन तुलसी के पत्तों में ऐसे तत्व मिलते है जिसका सेवन करने से खून पतला होता है।

– तुलसी में यूजेनॉल होता है जिसकी वजह से पीरियड शुरू होने का कारण बन सकता है। जरूरत से ज्यादा तुलसी का सेवन करने से गर्भवती महिलाओं को डायरिया हो सकता हैं। इसके अलावा तुलसी में तासीर होता है जो शरीर को गर्मी देते है। इसकी वजह से पेट में जलन पैदा और कब्ज की समस्या हो सकती हैं। इसमें यूजेनॉल की वजह से मुंह में छाले और चक्कर तक आ जाता है।

Back to top button