मूंगफली खाने वाले हो जाएं सावधान, यहां जानें कुछ साईड इफेक्टस

नई दिल्ली। मूंगफली को सर्दी का मेवा कहा जाता है, जिसे गरीब और अमीर सभी लोग सर्दी में आसानी से खा सकते है। हम सभी जानते हैं कि मूंगफली के कई हेल्थ बेनेफिट है। मूंगफली में विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट, फैटी एसिड समेत कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो दिल और नसों की बीमारियों को दूर करने में मददगार है।

अल्जाइमर के मरीजों के लिए मूंगफली के बेहद फायदे हैं। मूंगफली स्किन से लेकर कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में मददगार है। ये पेट को भी ठीक करती है। जहां मूंगफली के बेहद फायदे हैं वहीं मूंगफली के खाने के कुछ नुकसान भी है। डॉक्टर की मानें तो ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से एलर्जी और सांस लेने की समस्याएं जैसे अस्थमा अटैक और थायराइड से जूझ रहे लोगों के लिए परेशानी पैदा हो सकती है।आइए जानते है कि मूंगफली खाने के साइटड इफेक्ट कौन-कौन से है।

मूंगफली के कुछ साइड इफेक्टस

मूंगफली में संतृप्त वसा पाई जाती है जो दिल की बीमारियों का कारण बन सकती है। मूंगफली में लेक्टिन भी बहुद अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिसे आसानी से पचाया नहीं जा सकता।

यदि आप बहुत ज्यादा मूंगफली खाते हैं तो इससे आपके लीवर में खराबी हो सकती है। मूंगफली बॉडी में अफलेटोक्सिन की मात्रा को बढ़ाती है, यह बहुत ही हानिकारक पदार्थ होता है।

आर्थराइटिस के मरीजों को मूंगफली खाने से परहेज करना चाहिए। मूंगफली में मौजूद लेक्टिन के कारण इन मरीजों के शरीर में सूजन बढ़ जाती है।

मूंगफली का अत्याधिक सेवन करने से पाचन खराब हो सकता है। इससे कब्ज पेट में गैस, एसिडिटी और सीने में जलन की शिकायत हो सकती है।

मूंगफली का सेवन आपकी स्किन में खुजली, रैशेज की समस्या पैदा कर सकता है। इसके इस्तेमाल से मुंह में खुजली, चेहरे पर सूजन की समस्या हो सकती है।

मूंगफली की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका इस्तेमाल गर्मी में नहीं करें, सर्दी में ये बॉडी को गर्म रखती है।

ओमेगा 6 फैटी एसिड मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसका अधिक इस्तेमाल शरीर में मौजूद ओमेगा 3 की मात्रा को समाप्त करने लगता है। ओमेगा 3 हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है।

Back to top button