लगातार तीन दिन तक बंद रहेंगे बैंक, जानिए कब हो पाएंगे आपके जरूरी काम

मई के आखिरी सप्ताह में देश के कई हिस्सों में कम से कम तीन दिन के लिए बैंक बंद रहेंगे। हालांकि, ये बैंकों की ये तीनों छुट्टियां एक साथ नहीं हैं। पहले 23 मई के दिन रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 26 मई को बुद्ध पूर्णिमा के दिन बैंकों की छुट्टियां रहेंगी और 30 मई के दिन रविवार होने के चलते बैंक फिर बंद रहेंगे। इसके अलावा इस दौरान अक्षय तृतीया जैसे त्योहार के चलते भी कई जगहों पर बैंकों की छुट्टी रहेगी।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के अनुसार सभी पब्लिक सेक्टर के बैंक और प्राइवेट बैंक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार के दिन बंद रहते हैं। रविवार के दिन भी बैंकों की छुट्टी रहती है। इस वजह से 23 मई और 30 मई को भी रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में मई महीने के आखिरी दो हफ्ते में तीन दिन बैंक बंद रहेंगे।

कब-कब बंद रहेंगे बैंक

23 मई- रविवार

26 मई- बुद्ध पूर्णिमा

30 मई- रविवार

26 मई को भी बंद रहेंगे बैंक

26 मई के दिन त्योहार के चलते बैंकों में छुट्टी रहेगी। हालांकि, इस दिन बुद्ध पूर्णिमा है और यह त्योहार देश के सभी राज्यों में उतने उल्लास के साथ नहीं मनाया जाता, जितना दक्षिण भारत में। इस वजह से इस दिन अंडमान और निकोबार, अरुणाचल प्रदेश, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, लद्दाख, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, सिक्किम, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में बैंकों की शाखाएं बंद रहेंगी।

Back to top button