बुरी खबर: इस बड़ी वजह से अब भारत में नहीं होगा IPL

- in Mainslide, खेल, बड़ी खबर

आईपीएल का 11वां संस्करण इस समय खेला जा रहा है, लेकिन 12वें संस्करण को लेकर अभी से कई सवाल उठने लगे हैं. दरअसल इसके पीछे है. वर्ल्डकप 2019 का कार्यक्रम. इंग्लैंड में होने वाला आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप अगले साल 30 मई से शुरू होगा. इस वर्ल्डकप में 10 टीमें हिस्सा लेंगी. वलर्डकप करीब डेढ़ महीने 14 जुलाई तक चलेगा. वर्ल्डकप 30 मई से शुरू होगा यानी बीसीसीआई को अगले साल आईपीएल इससे 15 दिन पहले शुरू करना होगा.

बुरी खबर: इस बड़ी वजह से अब भारत में नहीं होगा IPL

अब आपके मन में सवाल आएगा कि इस वर्ल्डकप का आईपीएल से क्या लेना देना. क्योंकि बीसीसीआई ने आईपीएल को मार्च और अप्रैल में कराने की योजना बना ली है. लेकिन पेंच यहीं फंसा है. अगला साल चुनावों के लिहाज से अहम है. बीसीसीआई ने साफ कहा है ‘अगले साल आईपीएल 29 मार्च से 19 मई के बीच खेला जाएगा.’ ऐसे में आईपीएल का 12वां संस्करण भारत में होने वाले लोकसभा चुनावों के कारण संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में स्थानांतरित हो सकता है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी. अपना नाम न जाहिर करने शर्त पर अधिकारी ने कहा, “लोकसभा चुनावों के कारण, अगले साल आईपीएल का आयोजन यूएई में हो सकता है.”

2014 में भी आईपीएल के पहले दो सप्ताह के मैच यूएई में ही खेले गए थे. उस साल भी अप्रैल-मई में हुए लोकसभा चुनावों के कारण बीसीसीआई को लीग को देश से बाहर ले जाना पड़ा था. अधिकारी ने कहा, “ऐसी संभवना है कि आईपीएल के कुछ मैच पिछली बार की तरह इस बार भी स्थानांतरित कर दिए जाएं. यह लोकसभा चुनावों की तारीखों पर निर्भर करेगा.”

कप्तानी छोड़ने के बाद गौतम गंभीर ने लिया चौकाने वाला फैसला, किसी ने नहीं किया होगा ऐसा…

अब आया बीसीसीआई का जवाब
इस मुद्दे पर बीसीसीआई से जुड़े सूत्रों का कहना है कि सुरक्षा एक मुद्दा है. हम इस पर अभी फैसला नहीं कर सकते. जैसे ही चुनाव आयोग चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा, हम लोग उसके बाद देखेंगे कि देश में आईपीएल मैच हो सकते हैं या इन्हें बाहर ले जाना पड़ेगा.

पहले भी आईपीएल बाहर हुआ था
2009 में सुरक्षा के मुद्दे पर भी आईपीएल को देश में नहीं कराया जा सका था. उस समय आईपीएल को दक्षिण अफ्रीका में कराया गया था. हालांकि ये फ्रेंचाइजी के लिए बहुत फायदे का सौदा साबित नहीं हुआ था.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

इलाहाबाद की टीम ने जीती ओवरआल चैंपियनशिप ट्राफी

52वीं यूपी स्टेट जूनियर (अंडर-14 व अंडर-16) एथलेटिक्स