विदेशी ठिकानों से वापस लौटे तालिबान: अमेरिका

अमेरिका ने तालिबान से विदेशी ठिकानों को छोड़ अफगानिस्तान वापस लौटने और देश में होने वाले चुनावों में हिस्सा लेने का आग्रह किया. अमेरिका का यह भी कहना है कि तालिबान की ओर से नये सिरे से हमलों की घोषणा का कोई औचित्य नहीं है.

कार्यवाहक विदेश मंत्री जॉन सुलिवन ने कहा कि जैसा की राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कहा था कि तालिबान को अपनी गोलियां और बमों को छोड़कर वोटों को हथियार बनाना चाहिए. उन्हें चुनावों में शामिल होना चाहिए, उन्हें वोट देना चाहिए.

उन्होंने बताया कि हम तालिबान नेताओं को विदेशों में बने सुरक्षित ठिकानों से अफगानिस्तान वापस आने और अफगानिस्तान के भविष्य के लिए रचनात्मक रूप से काम करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

सुलिवन ने बताया कि तालिबान ने युद्ध से जर्जर देश में नए सिरे से हमले शुरू करने की घोषणा की. गौरतलब है कि राष्ट्रपति गनी और सुलिवन ने तालिबान को मुख्य धारा में शामिल होने का ‘ऐतिहासिक’ न्योता दिया है.

 

उन्होंने कहा , ‘‘ नए सिरे से हमलों की कोई आवश्यकता नहीं है. इसके बावजूद, तालिबान ने लोकतांत्रिक तरीके से निर्वाचित एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त अफगान सरकार और उनके साथी अफगानों को निशाना बनाते हुए मूर्खतापूर्ण तरीके से हमले/हिंसा करने की घोषणा कर रहा है.’’ सुलिवन ने कहा कि अमेरिका , तालिबान की घोषणा की प्रतिक्रिया में अफगानिस्तान के लोगों के साथ खड़ा है.

Back to top button