अयोध्या पर फाइनल काउंटडाउन शुरू, राम मंदिर मामले पर सुप्रीम कोर्ट में आज से सुनवाई

देश में राम मंदिर निर्माण के पर चल रही बहस के बीच आज से सुप्रीम कोर्ट में इस मुद्दे पर अहम सुनवाई शुरू होनी है. राम मंदिर-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद पर अब फाइनल काउंटडाउन शुरू हो रहा है, जिसपर पूरे देश की नजर है. आज से शुरू हो रही सुनवाई विवादित भूमि को तीन भागों में बांटने वाले 2010 के इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर याचिकाओं पर है.

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई समेत जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस के.एम जोसफ की पीठ इस मामले में दायर अपीलों पर सुनवाई करेगी.

वरिष्ठ वकील जफरयाब जिलानी के मुताबिक, आज सुप्रीम कोर्ट ये तय करेगा कि अयोध्या केस की सुनवाई करने वाली बेंच में कौन होगा और क्या यही बेंच सुनवाई करेगी. इसके अलावा ये सुनवाई की तारीख क्या होगी ये भी आज तय किया जाएगा.

इससे पहले 27 सितंबर 2018 को कोर्ट ‘मस्जिद इस्लाम का अनिवार्य अंग नहीं’ वाले फैसले के खिलाफ याचिका पर पुनर्विचार से इनकार कर दिया था और कहा था कि अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद में दीवानी वाद का निर्णय साक्ष्यों के आधार पर होगा और पूर्व का फैसला इस मामले में प्रासंगिक नहीं है.

इलाहाबाद हाई कोर्ट का फैसला

हाई कोर्ट की तीन सदस्यीय पीठ ने 30 सितंबर, 2010 को 2:1 के बहुमत वाले फैसले में कहा था कि 2.77 एकड़ जमीन को तीनों पक्षों- सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और राम लला में बराबर-बराबर बांट दिया जाए. इस फैसले को किसी भी पक्ष ने नहीं माना और उसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई. सुप्रीम कोर्ट ने 9 मई 2011 को इलाहाबाद हाई कोर्ट के इस फैसले पर रोक लगा दी थी.

इलाहाबाद हाई कोर्ट के बाद सुप्रीम कोर्ट में ये केस बीते 8 साल से है. 2019 के आम चुनाव से पहले इस मसले ने एक बार फिर जोर पकड़ लिया है. ऐसे में आज से इस मसले पर शुरू हो रही फाइनल सुनवाई काफी अहम मानी जा रही है.

हालांकि, इस मामले में कोर्ट का फैसला कब तक आ पाएगा ये नहीं कहा जा सकता, लेकिन राम मंदिर निर्माण के पक्षकारों और इसका समर्थन करने वाले दलों ने स्वर तेज कर दिए हैं. बीजेपी नेता इस मामले की जल्दी सुनवाई का आह्वान कर रहे हैं.

Back to top button