भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा कब और कहां होगी वन-डे, T-20 और टेस्ट सीरीज, यहां जानें पूरी सिरीज

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे का पूरा ब्यौरा जारी कर दिया गया है। इसके अनुसार भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 दिसंबर से एडिलेड में शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला से पहले सिडनी में एक-दिन रात्रि अभ्यास मैच खेलेगी।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को भारतीय टीम के 69 दिन तक चलने वाले इस दौरे का पूरा कार्यक्रम जारी किया है। इस कार्यक्रम में भारतीय टीम का सिडनी में 14 दिन का पृथकवास भी शामिल है, जो कि 12 नवंबर से शुरू होगा। भारतीय टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10 नवंबर को होने वाले फाइनल के बाद ऑस्ट्रेलिया रवाना होगी।

बोर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए खेली जाने वाली टेस्ट श्रृंखला की शुरुआत 17 दिसंबर को एडिलेड ओवल में दिन रात्रि के टेस्ट मैच से होगी। इसके बाद के मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (26 दिसंबर से), सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (सात जनवरी से) और ब्रिस्बेन के गाबा (15 जनवरी से) में खेले जाएंगे। इससे पहले सीमित ओवरों की श्रृंखला होगी।

भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के मांग के अनुरूप मेलबर्न में होने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच और सिडनी में नए साल के टेस्ट मैच के बीच एक सप्ताह का अंतर रखा गया है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मीडिया को दी जानकारी में कहा है कि भारतीय टीम 12 नवंबर को सिडनी पहुंचेगी। टीम 27 नवंबर को इस दौरे के पहले मैच से पूर्व सिडनी में पृथकवास पर रहेगी।

इसमें कहा गया है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया टेस्ट श्रृंखला से पहले अभ्यास मैचों की तिथियों की पुष्टि करता है। भारत छह से आठ दिसंबर के बीच ड्रमोयन ओवल (न्यू साउथ वेल्स) में ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ के खिलाफ मैच खेलेगा और फिर ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ के खिलाफ ही सिडनी के क्रिकेट ग्राउंड पर 11 से 13 दिसंबर तक दिन रात्रि मैच खेलेगा।

यहां खेले जाएंगे वनडे मैच

तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के पहले दो मैच 27 और 29 नवंबर को सिडनी और तीसरा मैच दो दिसंबर को मनुका ओवल कैनबरा में खेला जाएगा। इसके बाद तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला खेली जाएगी। इसका पहला मैच मनुका ओवल कैनबरा में चार दिसंबर को जबकि अगले दो मैच छह और आठ दिसंबर को सिडनी में होंगे। इस तरह से सीमित ओवरों की श्रृंखला केवल दो शहरों सिडनी और कैनबरा में खेली जाएगी।

एडिलेड में दिन रात्रि टेस्ट मैच से टेस्ट श्रृंखला का आगाज होगा। बता दें कि इससे पहले इन दोनों टीमों ने कभी दिन रात्रि टेस्ट मैच नहीं गंवाया है। ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में गुलाबी गेंद से न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और पाकिस्तान को हराया है जबकि भारत ने अपना एकमात्र दिन रात्रि टेस्ट मैच पिछले साल कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला था, जिसमें उसने बांग्लादेश को पराजित किया था।

हम बीसीसीआई के आभारी: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अंतरिम सीईओ निक हॉकल ने कोविड-19 महामारी के बावजूद श्रृंखला का कार्यक्रम तैयार करने में रचनात्मक भूमिका निभाने के लिए बीसीसीआई का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि हम इस दौरे को लेकर पिछले कई महीनों से बीसीसीआई के साथ मिलकर काम कर रहे थे और इस तरह के मुश्किल समय में इस दौरे के लिये पेशेवर और पूरी तरह से सहयोगी रवैया अपनाने के लिये हम बीसीसीआई के आभारी हैं।

हॉकले ने इसके साथ ही कहा कि बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में दर्शकों को आने की अनुमति दी जा सकती है। इसके बोर्ड विक्टोरिया की प्रांतीय सरकार के साथ मिलकर काम रहा है। उन्होंने कहा कि हम इस मैच के लिये दर्शकों की उपस्थिति को लेकर विक्टोरिया सरकार और मेलबर्न क्रिकेट क्लब के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button