ATM मशीन से इस तरह करें अपने बैंक एकाउंट और आधार को लिंक

अगर आपको खुद अपने बैंक एकाउंट को आधार से लिंक करना है तो ये सबसे आसान तरीका है। एटीएम मशीन से भी आप इसे लिंक कर सकते हैं। जानिए आसान तरीका…
 

ATM मशीन से इस तरह करें अपने बैंक एकाउंट और आधार को लिंकयूआईडीएआई और बैंकों ने इसके लिए बैंकों ने आपको ऑनलाइन, एसएमएस या एटीएम की मशीन के द्वारा ये काम करने की सुविधा दी है। इसके लिए आपको ये तरीका अपनाना होगा।
 

एटीएम से भी आप इस काम को कर सकते हैं। इसके लिए एटीएम मशीन पर कार्ड लोड करें। इसके बाद मशीन में पिन नंबर का ऑप्शन आएगा। इसके बाद सर्विस-रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। अब सेविंग और करंट एकाउंट का ऑपशन आएगा। इसे चुनने के बाद आधार नंबर वहां अपडेट करें। रिवेरीफिकेशन के लिए दोबारा नंबर डालें। इससे आपका आधार लिंक हो जाएगा।
 

अगर आप ऑनलाइन इसे करना चाहते हैं तो पहले इंटरनेट बैंकिंग पर लॉग-इन करें। इसके बाद अपडेट/सीडिंग आधार कार्ड का क्लिक करें। इसके में आप आधार नंबर की डिटेल रजिस्टर करें। इसके बाद सीधे सब्मिट बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके मोबाइल पर इसका मैसेज आ आएगा।
 

एसएमएस के लिए आपको मैसेज बॉक्स में UID (स्पेस) आधार नंबर (स्पेस) एकाउंट नंबर लिखकर बैंक को एसएमएस करना होगा। इसके बाद जो आपको कोड मिलेगा उसके स्टेप्स फॉलो करें। डिटेल्स भरने के बाद आपका नंबर बैरीफाई होगा। इसके बाद ही बैंक आधार को एकाउंट से लिंक होने का मैसेज कंफर्म करेगा।
 

बता दें, कि सरकार ने बैंक खाते को आधार कार्ड के साथ जोड़ना अब अनिवार्य कर दिया गया है। सरकार ने इस काम को पूरा करने के लिए 31 दिसंबर 2017 आखिरी तारीख निर्धारित की है। इस तारीख तक जो भी लोग अपने बैंक खाते को आधार से नहीं जोड़ पाएंगे उनके खाते को कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा।
 
Back to top button