दिन के इस वक़्त भूल से भी नही सोना चाहिए वरना हो सकते है कंगाल

आज देखा जाए तो वक़्त इतना तेज़ी से भागता जा रहा है की यदि आप वक़्त के साथ साथ नहीं चल पाते है तो निश्चित रूप से आप बहुत पीछे छूटते चले जाएंगे। सिर्फ वक़्त के साथ चलना ही जरूरी नहीं है बल्कि वक़्त के साथ चलते हुए धन अर्जित करना भी उतना ही जरूरी है, क्योंकि धन के बिना आपका जीवन एक तरह से अधूरा ही है और यही वजह है की हर कोई पैसे कमाने के लिए ही दिन रात लगा हुआ है। बताना चाहेंगे की धन है आपके पास तो सब तरह की सुख सुविधाएं आप प्राप्त कर सकते है जिसकी कामना आज हर कोई करता है।

दिन के इस वक़्त भूल से भी नही सोना चाहिए वरना हो सकते है कंगालआपको बताना चाहेंगे हर इंसान पैसे कमाने के लिए दिन रात कड़ी से कड़ी मेहनत करने में लगा हुआ है ताकि अपने जीवन की भौतिक सुख सुविधा को प्राप्त करता है और धन के ही उपयोग से वह भोजन का प्रबंध भी करता है, इन सभी कारणों से व्यक्ति धन को जुटाने के लिए कड़ी मेहनत करता है। बता दे की हमारे हिन्दू धर्म में धन की देवी माँ लक्ष्मी की पुजा की जाती है और ऐसा माना जाता है की जो भी व्यक्ति नियम से माँ की पूजा करता है उसे अपने जीवन मेकभी कसीस तरह की धन संबंधी किसी तरह की कोई समस्या नहीं आती है।

आपको यह भी बता दे की शास्त्रों के अनुसार सूर्योदय व सूर्यास्त का बहुत ही खास महत्व दिया जाता है, ऐसा माना जाता है की इस समय को संधिकाल भी कहा जाता है और आपकी जानकारी के लिए बता दें की अगर आप इस समय निद्रा लेते है तो ऐसा करने से आपके स्वास्थ को तो हानी पहुँचती ही है साथ ही साथ धन की भी हानी होती है। ऐसा माना जाता है की संध्याकाल का जो समय होता है वह माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने का सबसे उत्तम समय माना गया है और आपको यह भी बता दे की शास्त्रों के अनुसार ऐसा मान आजगया है की जो भी व्यक्ति यदि इन दो उपायों को अपनाता है तो निश्चित रूप से उस व्यक्ति को माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है साथ ही साथ उसके जीवन से तमाम ततरह की आर्थिक समस्याएँ भी बहुत ही जल्द खत्म हो जाती है।

असल में आपको बता दे की हमारे हिन्दू धर्म में शास्त्रों में तुलसी के पौधे को काफी पवित्र माना गया है और इस पौधे की परंपरागत तरीके से तकरीबन  सभी घरों में पुजा भी की जाती है। ऐसा माना जाता है की यह पौधा जिस घर में भी होता है वहां माता लक्ष्मी का वास होता है किन्तु शास्त्रों में यह भी कहा गया है की सूर्यास्त के बाद तुलसी के पौधे को स्पर्श नहीं करना चाहिए ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज होती है और आपके जीवन में आर्थिक परेशानियाँ आती है। यदि आपको माता लक्ष्मी को प्रसन्न करना है तो प्रतिदिन तुलसी के पौधे के समक्ष घी का दीपक जरूर जलाना चाहिए। इस तरह से आप माँ लक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर अपनी तमाम तरह की आर्थिक समस्याओं से आसानी से निजात पा सकते है।

 
Back to top button