हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की 68 सीटों पर मतदान जारी, अबतक 13.72 प्रतिशत मतदान

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की 68 सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है। मतदान शुरू होने के पहले शुरुआती दो घंटों में 13.72 प्रतिशत मतदान होने की सूचना है। भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल ने भी अपने पूरे परिवार के साथ समीरपुर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उनके साथ भाजपा सांसद और उनके बेटे अनुराग ठाकुर भी मौजूद थे। वहीं पंडित सुखराम ने भी अपने परिवार के साथ मतदान किया। वहीं कांग्रेस उम्मीदवार वीरभद्र सिंह भी मतदान करने पहुंचे।मतदान जारी

युवा से लेकर बुजुर्ग तक अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए लाइन में लगे नजर आ रहे हैं। इस चुनाव में 50 लाख से अधिक मतदाता 337 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला लेंगे। पहले यह संख्या 338 थी, लेकिन बड़सर से एक प्रत्याशी की मौत के बाद प्रत्याशियों का आंकड़ा 337 हो गया।

इस चुनाव में भाजपा की तरफ से प्रेम कुमार धूमल मुख्यमंत्री उम्मीदवार के रूप में मैदान में हैं वहीं कांग्रेस ने वीरभद्र सिंह को ही अपना उम्मीदवार बनाया है।

इसे भी पढ़े: प्रद्युम्न मर्डर का आरोपी छात्र, पोर्न एडिक्ट था स्कूल बैग में लाता था चाकू!

मतदान शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर लोगों से ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील की है। प्रदेश में पहली बार सभी सीटों पर वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रोल (वीवीपैट) मशीनों का उपयोग होगा। सुचारू मतदान के लिए प्रदेश भर में 7525 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। वोटों की गिनती गुजरात विधानसभा चुनाव के साथ ही 18 दिसंबर को होगी।

मतदान के लिए पुख्ता व्यवस्था-

शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस ने पुख्ता प्रबंध किए हैं। निर्वाचन विभाग भी ऑनलाइन मतदान केंद्रों का पल-पल का हाल जानेगा। प्रदेश में मतदान करवाने के लिए चुनाव पार्टियां कई किलोमीटर पैदल चलकर मतदान केंद्र तक पहुंची हैं। 21 मतदान केंद्र ऐसे हैं, जहां दो किलोमीटर पैदल चलकर पोलिंग पार्टी पहुंचेगी। वहीं बीस मतदान केंद्र ऐसे भी हैं, जहां पहुंचने के लिए पांच किलोमीटर पैदल सफर तय करके चुनाव पार्टियां पहुंचीं हैं।

मतदान के दौरान किसी प्रकार की अनहोनी होने पर हेलीकॉप्टर व डॉक्टरों को टीम तैनात की गई है। यह टीम किसी अनहोनी की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचेगी।

हिमाचल चुनाव एक नजर-

-कुल सीटें 68

– पुरुष प्रत्याशी-337

– महिला प्रत्याशी-318

– कुल मतदाता- 50,25,941, पुरुष मतदाता 25,68,761, महिला मतदाता 24,57,166 और ट्रांसजेंडर मतदाता-14

– सबसे ऊंचा मतदान केंद्र (हिक्किम) 14567 फुट

– सबसे कम ऊंचाई पर मतदान केंद्र (घालूवाल) 328 फुट

Back to top button