30 साल की होने से पहले खुद से जरूर पूछिए ये 5 सवाल

- in जीवनशैली

अगर आप खुद को एक परिपक्व महिला समझने लगी हैं तो आपको खुद से अपनी जिंदगी से जुड़े कुछ सवालों को जरूर पूछना चाहिए. हम अपनी जिंदगी की भागदौड़ में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि कई बार जीना ही भूल जाते हैं. थोड़ा रुककर खुद से कुछ सवालों के जवाब पूछिए और देखिए कि आप अपनी जिंदगी को क्या सही तरीके से जी रही हैं?

1-क्या मैं सही व्यक्ति के साथ हूं?

क्या आपकी जिंदगी में ऐसा कोई शख्स है जिससे आपकी जिंदगी की खुशियां बढ़ गई हों? जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वक्त कीमती होने लगता है और हम अपने हर एक पल को खूबसूरत बना लेना चाहते हैं. अगर आप किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं तो एक बार खुद से पूछें कि क्या आप जिंदगी भर इसी शख्स के साथ अपनी हर चीज साझा कर सकेंगी? क्या आप सही पार्टनर के साथ हैं?

2-पैरेंट्स के साथ रिश्ता कैसा है?

क्या आपने कभी पैरेंट्स को अपने किसी काम से आहत किया है? क्या आपके पैरेंट्स के साथ आपका रिश्ता सही नहीं है? समय निकलने के साथ इन चीजों का पछतावा बढ़ता जाता है इसलिए अपनी गलतियों पर जरूर विचार करें.

3-मैं अपनी बॉडी के साथ कितनी सहज हूं?

4-‘लोग क्या कहेंगे’ कितना परेशान करता है?

क्या आप खुद की खुशी का ख्याल रखते हुए जी रही हैं या फिर इस डर के साथ हर कदम उठाती हैं कि लोग क्या सोचेंगे? क्या आप हर काम अपनी खुशी के लिए करती हैं या फिर दूसरे लोगों की अनुमति की वजह से. क्या आप अब भी सोशल मीडिया पर लोगों को दिखाने के लिए तस्वीरें पोस्ट करती हैं या फिर खुद के लिए. ये ऐसे सवाल हैं जिन पर आपको जरूर सोचना चाहिए.

5-क्या मैं खुश हूं?

अंत में सबसे ज्यादा जो चीज मायने रखती है वह है हमारी खुशी. हम जो कुछ भी करते हैं लाइफ में खुश रहने के लिए ही तो करते हैं. इसलिए एक बार खुद से जरूर पूछें कि क्या आप खुश हैं? अगर नहीं तो आपको ये सोचने की जरूरत है कि क्या आपको खुशहाल बना सकता है.

 

You may also like

रिसर्च में बड़ा खुलासा, सिगरेट पीने से जा सकती है आंखों की रोशनी

हम सभी जानते हैं कि ध्रूमपान करना हमारी