कई बीमारियों के इलाज में कारगर है अश्वगंधा, जानिए क्या हैं इसके फायदे

अश्वगंधा एक पॉपुलर हर्ब है जिसका इस्तेमाल आयुर्वेद में लंबे समय से किया जाता रहा है। इसमें मौजूद मेडिसिनल प्रॉपर्टीज इसे हर किसी के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बनाती हैं।

नई दिल्ली।  अश्वगंधा एक पॉपुलर हर्ब है जिसका इस्तेमाल आयुर्वेद में लंबे समय से किया जाता रहा है। इसमें मौजूद मेडिसिनल प्रॉपर्टीज इसे हर किसी के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बनाती हैं। अश्वगंधा एक एडाप्टोजेन के रूप में काम करता है, जिसका मतलब है कि यह आपके शरीर को तनाव का अच्छी तरह से मैनेज करने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, अश्वगंधा आपके शरीर और दिमाग के लिए अन्य कई तरीके से फायदेमंद है।

आमतौर पर अश्वगंधा की पत्तियों और इसकी जड़ का इस्तेमाल ही किया जाता हैै। पत्तियों का इस्तेमाल चाय में किया जा सकता है जबकि जड़ को सूखाकर पाउडर के तौर पर या सप्लीमेंट के रूप में लिया जा सकता है। यह अर्थराइटिस में जोड़ों के दर्द के लिए एक बेहतरीन इलाज है।

आइए जानते हैं अश्वगंधा के फायदे-

अश्वगंधा खून में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है। पशुओं और इंसानों पर किए गए अध्ययनों में इस बात की पुष्टि की गई है। 60 दिनों के लिए वयस्कों पर किए गए इस अध्ययन में पाया गया कि अश्वगंधा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 17 प्रतिशत तक और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को 11 प्रतिशत कम कर सकता है।

ब्लड शुगर लेवल को घटाए-

डायबिटीज के रोगियों के लिए अश्वगंधा बेहद फायदेमंद हर्ब है। कई अध्ययनों में देखा गया है कि अश्वगंधा खून में शुगर के स्तर को कम करता है। अश्वगंधा इंसुलिन रिलीज और इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाता है जिससे यह डायबिटीज से पीड़ित लोगों में ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है।

इम्युनिटी रहेगी मजबूत-

बीमारियों और बाहरी वायरस से बचने के लिए इम्युनिटी का मजबूत होना जरूरी है। आज के समय में, हमारी इम्युनिटी को कई कारक प्रभावित करते हैं जैसे तनाव, इंफ्लेमेशन और नींद की कमी। ऐसे में इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करना जरूरी है। अश्वगंधा का सेवन हमारे इम्यून सिस्टम में नैचुरल किलर सेल्स की एक्टिविटी में सुधार करता है। ये इम्यून सेल्स बीमारियों और संक्रमण से लड़ती हैं।

तनाव को कम करने में मददगार-

कई अध्ययनों में पाया गया है कि अश्वगंधा का सेवन शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को प्रभावी रूप से कम करता है। कोर्टिसोल एक स्ट्रेस हार्मोन है। अगर शरीर में कोर्टिसोल का बढ़ा होता तो यह तनाव और भावनात्मक उथल-पुथल का कारण बनता है। आज की मॉडर्न लाइफ में तनाव होना बहुत आम है इसलिए इससे लड़ना भी जरूरी है क्योंकि यह आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है।

अश्वगंधा के सप्लीमेंट्स-

अश्वगंधा के सप्लीमेंट्स टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाकर फर्टिलिटी को बेहतर कर सकते हैं और रिप्रोडक्टिव हेल्थ को फायदा पहुंचाते हैं। एक अध्ययन में, 75 इनफर्टाइल लोगों को अश्वगंधा के साथ ट्रीट किया गया जिसके बाद देखा गया कि उन लोगों में स्पर्म काउंट और मोटिलिटी बढ़ी साथ ही उनके टेस्टोस्टेरोन के लेवल में भी बढ़ोतरी हुई।

मान्सपेसियाँ बनाने में मदद करे-

अश्वगंधा का सेवन मांसपेशियों को बनाने में मदद करता है। साथ ही यह शरीर में फैट को कम करने और पुरुषों में ताकत को बढ़ाने में भी मददगार है। एक स्टडी में पाया गया कि जिन स्वस्थ पुरुषों ने हर रोज अश्वगंधा की जड़ के सप्लीमेंट्स लिए, उन्हें 30 दिनों में मसल्स बिल्डिंग और मसल्स स्ट्रेंथ बेहतर करने में मदद मिली।

Back to top button