Xiaomi के वेदर ऐप से अरुणाचल प्रदेश गायब, जानें इसकी वजह…

नई दिल्ली। चीनी स्मार्टफ़ोन मेकर Xiaomi भारत में एक बार फिर से विवादों में है। इस बार वजह कंपनी का वेदर ऐप बना है। दरअसल Xiaomi के वेदर ऐप में अरुणाचल प्रदेश नहीं दिख रहा था।

वेदर ऐप में अरुणाचल प्रदेश के न होने की वजह से सोशल मीडिया पर लोग इसे भारत और चीन बॉर्डर मुद्दे से जोड़ रहे हैं। अरुणाचल प्रदेश को लेकर भारत और चीन में विवाद होता रहा है, क्योंकि चीन उस रीजन पर अपना हक़ बताता है।

भारत और चीन के बीच LAC को लेकर भी विवाद चल रहा है। ऐसे में शाओमी के वेदर ऐप में अरुणाचल प्रदेश के न होने की वजह से सोशल मीडिया पर Boycott Xiaomi का भी ट्रेंड लोगों ने शुरू किया है।

नेटीजन्स शाओमी पर आरोप लगा रहे हैं कि कंपनी जान बूझ कर अरुणाचल प्रदेश को अपने वेदर ऐप में नहीं दिखा रही है। सोशल मीडिया पर स्क्रीनशॉट पोस्ट किए जाने लगे जिसमें Xiaomi के वेदर ऐप में अरुणाचल प्रदेश नहीं था। जबकि दूसरी स्मार्टफ़ोन कंपनियों के डिवाइस के वेदर ऐप में अरुणाचल प्रदेश है।

ग़ौरतलब है कि इस मामले पर Xiaomi का स्टेटमेंट आ चुका है। चीनी स्मार्टफ़ोन मेकर ने इसे सॉफ़्टवेयर ग्लिच बताया है। कंपनी ने कहा है कि शाओमी स्मार्टफोन्स में दिए गए वेदर ऐप मल्टिपल थर्ड पार्टी डेटा सोर्स से डेटा कलेक्ट करता है।

कंपनी ने कहा है कि हम ये साफ़ करना चाहते हैं कि हमारे डिवाइस में दिया गया वेदर ऐप मल्टिपल थर्ड पार्टी वेदर डेटा सोर्स को यूज करता है और हम ये समझते हैं कि कई लोकेशन के लिए इस ऐप में वेदर डेटा नहीं है।

Xiaomi ने इसे टेक्निकल Error भी बताया है। कंपनी ने कहा है कि ये शाओमी ऐप का टेक्निकल Error है जिसे कंपनी लगातार इंप्रूव कर रही है। Xiaomi इससे पहले भी डेटा और ऐप्स को लेकर भारत में विवादों में रही है। इससे पहले कंपनी पर आरोप लगा था कि भारतीय यूज़र्स का डेटा उनकी मर्ज़ी के ख़िलाफ चीन भेजा जाता है। हालांकि बाद में शाओमी ने इससे इनकार किया था।

Back to top button