सऊदी किंग से अरुण जेटली की हुई शाही मुलाकात

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद अब केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली  सऊदी अरब के दौरे पर गए हैं. जहाँ उन्होंने सऊदी के किंग सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ अल-सऊद से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के साथ, आर्थिक और व्यापारिक सहयोग बढ़ने के तरीकों पर चर्चा की. जेटली सऊदी अरब की 12 दिवसीय सऊदी-भारतीय संयुक्त आयोग की बैठक (जेसीएम) की अध्यक्षता में दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर आए हैं.

स्थानीय अख़बार के मुताबिक,  वाणिज्य और निवेश मंत्री माजिद अल-क़साबी और भारतीय वित्त मंत्री ने रविवार को ‘सऊदी-भारतीय व्यापार परिषद’ में आर्थिक संबंधों को मज़बूत करने पर चर्चा की. वहीं जेटली ने जनाद्रिया राष्ट्रीय विरासत और सांस्कृतिक महोत्सव में ‘भारत पवेलियन’ का दौरा भी किया. जेटली ने बताया कि, अगली बैठक में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग, ज्ञान विनिमय और आर्थिक संबंधों को बढ़ाने पर ध्यान दिया जाएगा.

ओली ने कहा-भारत के साथ अधिक सौदेबाजी के लिए चीन के साथ संबंध गहरे करेगा नेपाल

इस मुलाकात के बाद वित्त मंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल पर सऊदी के किंग के साथ हुई मुलाकात का जिक्र भी किया. आपको बता दें कि, 2016-17 में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 25 अरब डॉलर से ज़्यादा का हो गया है. इससे पहले 2014 में क्राउन प्रिंस के तौर पर किंग सलमान ने भारत का दौरा किया था, जिससे दोनों देशों के संबंध गहरे हुए थे और दोनों देशों के बीच आर्थिक भागदारियां भी बढ़ी थी.

You may also like

China के सबसे ‘शक्तिशाली’ व्‍यक्ति की चेतावनी, ट्रेड वार से होगी सबसे ज्‍यादा बर्बादी

चीन के सबसे अमीर और शक्तिशाली व्‍यक्ति जैक मा ने