हेमकुंड यात्रा के लिए दो मई से सेना हटाएगी पैदल मार्ग से हिमखंड

- in उत्तराखंड, राज्य

जोशीमठ, चमोली: चार धाम यात्रा शुरू होने के साथ ही हेमकुंड साहिब यात्रा की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। हेमकुंड साहिब पैदल मार्ग पर हिमखंड हटाने का कार्य दो मई से किया जाएगा। सेना के जवान मार्ग की रेकी कर लौट आए हैं। तैयारियों के लिए गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के 20 सेवादारों समेत 40 मजदूर हेमकुंड साहिब के अंतिम पड़ाव घांघरिया पहुंचे। अब वे धाम में साफ-सफाई और रंग-रोगन का कार्य शुरू करेंगे। हेमकुंड यात्रा के लिए दो मई से सेना हटाएगी पैदल मार्ग से हिमखंड

श्री हेमकुंड साहिब के कपाट इस बार 25 मई को खोले जाने हैं। लिहाजा, गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के साथ ही सेना भी व्यवस्थाएं बनाने में जुट गई है। सेना की 418 इंजीनियरिंग कोर के जवान अटलाकोटी तक पैदल मार्ग की रेकी कर वापस लौट आए हैं। 

सेना की इंजीनियरिंग कोर के मेजर हरनाम ङ्क्षसह ने बताया कि दो मई से पैदल मार्ग पर हिमखंड हटाने का कार्य शुरू किया जाएगा। बताया कि अटलाकोटी से हेमकुंड साहिब तक तीन किमी क्षेत्र में कई स्थानों पर हिमखंड पसरे हुए हैं। साथ ही हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा परिसर में भी भारी मात्रा में बर्फ जमी है। गुरुद्वारा प्रबंधक सरदार सेवा सिंह ने बताया कि दो मई को गुरुद्वारे के दस सेवादार भी हेमकुंड साहिब जाकर तैयारियों में जुट जाएंगे।

संचार सेवा सुचारु

हेमकुंड साहिब व फूलों की घाटी के अंतिम पड़ाव घांघरिया में बीएसएनएल की दूरसंचार सेवा सुचारु हो गई है। यहां पर बीएसएनएल ने टू-जी सेवा शुरू की है, जो जंगलचट्टी तक काम करेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

यूपी: बहराइच में अब तक 70 से अधिक बच्चों की मौत, देखने पहुंचे डॉ. कफील खान अरेस्ट

उत्तर प्रदेश के बहराइच में संक्रमण के साथ