उत्तराखण्ड अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन शनिवार तक

UBSE द्वारा विभिन्न कक्षाओं में अध्यापन के लिए पात्रता निर्धारित करने हेतु आयोजित की जाने वाली उत्तराखण्ड अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए पंजीकण (UBSE UTET 2024 Registration) की प्रक्रिया 23 जुलाई से चल रही है। यह आवेदन प्रक्रिया शनिवार 17 अगस्त की रात 11.59 बजे समाप्त होने जा रही है। इच्छुक उम्मीदवारों को उत्तराखण्ड बोर्ड द्वारा इस परीक्षा के लिए लॉन्च किए गए पोर्टल ukutet.com पर विजिट करना होगा।

उत्तराखण्ड टीईटी की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। उत्तराखण्ड राज्य के अंतर्गत उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद (UBSE) के अधीन शासकीय, सहायता प्राप्त विद्यालयों के साथ-साथ सम्बद्ध निजी विद्यालयों में विभिन्न कक्षाओं में अध्यापन के लिए पात्रता निर्धारित करने हेतु आयोजित की जाने वाली उत्तराखण्ड अध्यापक पात्रता परीक्षा (UTET) 2024 के लिए पंजीकण की प्रक्रिया 23 जुलाई से चल रही है। यह आवेदन प्रक्रिया शनिवार, 17 अगस्त को समाप्त होने जा रही है। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक पंजीकरण नहीं किया है, वे अंतिम क्षणों (रात 11.59 बजे) का इंतजार किए बिना जल्द से जल्द अपना अप्लीकेशन सबमिट कर लें।

UBSE UTET 2024 Registration: कहां और कैसे करें पंजीकरण?
UTET 204 परीक्षा में सम्मिलित होने के इच्छुक उम्मीदवारों को उत्तराखण्ड बोर्ड द्वारा इस परीक्षा के लिए लॉन्च किए गए पोर्टल, ukutet.com पर विजिट करना होगा और फिर होम पेज पर दिए गए New Registration के लिंक पर क्लिक करना होगा। पंजीकरण के बाद आवंटित पंजीकरण संख्या और पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें UTET 2024 परीक्षा के लिए पंजीकरण के बाद निर्धारित शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। UBSE ने परीक्षा शुल्क एक पेपर (1 या 2) के लिए 600 रुपये और दोनों पेपरों के लिए 1000 रुपये लिए जाने की घोषणा की है। हालांकि, राज्य के SC, ST और दिव्यांग उम्मीदवारों को शुल्क में छूट दी गई है। उम्मीदवार शुल्क का भुगतान 19 अगस्त की रात 11.59 बजे तक कर सकेंगे।

UBSE UTET 2024 Registration: कौन कर सकता है पंजीकरण?
UBSE द्वारा UTET 2024 परीक्षा के लिए जारी अधिसूचना के मुताबिक पेपर 1 में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को 10+2 के बाद दो वर्षीय डीएलएड या बीटीसी या बीएलएड डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं, पेपर 2 के लिए उम्मीदवारों को स्नातक होने के साथ-साथ बीएड, बीएलएड या बीएएड, या बीएससीएड उत्तीर्ण होना चाहिए। योग्यता से सम्बन्धित अधिक जानकारी के लिए परीक्षा अधिसूचना देखें।

Back to top button