दिल्ली की जनता पर एक और बोझ, नगर निगम वसूलेगी कूड़ा चार्ज

पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) में रहने वाले लोगों को अब तक सिर्फ हाउस टैक्स देना होता था, लेकिन अब नगर निगमकूड़ा चार्ज भी वसूल करेगी. नगर निगम स्वच्छ भारत अभियान के तहत केंद्र सरकार ने स्वच्छता को लेकर जो गाइडलाइंस तैयार किया है उसी को अमलीजामा पहनाने में जुट गई है.

पूर्वी दिल्ली नगर निगम इस काम को निजी कंपनी के हाथ में देगी जिसका काम हर घर से सूखा और गीला कूड़ा उठाना होगा जिसके लिए हर घर से प्रति महीने चार्ज वसूलेगी और इसे देना अनिवार्य होगा. आपके घर में कूड़ा है या नहीं, इससे कोई मतलब नहीं बल्कि हर घर को कूड़ा चार्ज देना होगा.

इसके लिए नगर निगम ने रेट भी तय कर दिए गए हैं जिसके मुताबिक जिसका घर 50 स्क्वायर मीटर में है उसको हर महीने 50 रुपये देने होंगे तो वहीं 50 स्क्वायर मीटर से 100 स्क्वायर मीटर वाले घर के लिए 100 रुपये देने होंगे. इस तरह 100 से ज्यादा और 200 स्क्वायर मीटर तक वाले को 200 रुपये देंने होंगे.

इसके अलावा सरकारी ऑफिस या अगर कोई बैंक है तो उसे 2000 रुपये देने होंगे, तो वही रेस्टोरेंट वालों को इसके लिए 5,000 रुपये देने होंगे और समय पर पैसा नहीं देने पर उस पर पेनाल्टी का प्रावधान किया गया है.

पूर्वी दिल्ली नगर निगम के मेयर बिपिन बिहारी सिंह ने कहा कि हर घर आए कूड़ा उठाने का टेंडर अगले महीने जारी कर दिया जाएगा. यानी 3 से 4 महीने के बाद यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इसमें फायदा है कि कंपनी जितना कूड़ा उठाएगी उस पर नगर निगम उसको उतना पैसा देगी यानी एक टन कूड़ा उठाने के बाद ही पैसा नगर निगम कंपनी को देने को बाध्य होगी.

तो वहीं सफाई कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष संजय गहलोत का कहना है कि इस अभियान में उसे कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन अगर नगर निगम इसके बहाने हमारे सफाई कर्मचारियों को निकालेगी तो फिर उसका जोरदार विरोध होगा.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button