आनंद महिंद्रा: लॉकडाउन को आगे बढ़ाना न सिर्फ अर्थव्यवस्था बल्कि स्वास्थ्य संकट पर भी गहरा प्रभाव डालेगा

देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. वहीं सरकार लॉकडाउन 4.0 में ढील देते हुए अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कवायद में जुटी है.

इस बीच महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने लॉकडाउन को लेकर बयान दिया है. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन बढ़ाने अर्थव्यवस्था के लिए विनाशकारी साबित हो सकता है.

उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने ट्वीट किया, “लॉकडाउन को आगे बढ़ाना न सिर्फ अर्थव्यवस्था के लिए घातक होगा, बल्कि जैसा कि मैंने पहले भी ट्वीट कर कहा है कि यह एक अन्य स्वास्थ्य संकट को पैदा करने वाला होगा.”

एक आर्टिकल का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के खतरनाक मनोवैज्ञानिक प्रभाव और गैर कोविड-19 मरीजों की अनदेखी एक भारी जोखिम है.

आनंद महिंद्रा ने लॉकडाउन 3.0 के बाद ही इसे खत्म करने का प्रस्ताव दिया था. हालांकि उन्होंने कहा था कि नीति निर्माताओं के लिए ये चयन करना मुश्किल है.

इस महीने की शुरुआत में महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन ने कहा था कि अगर लॉकडाउन को लंबे समय तक बढ़ाया जाता है, तो देश गहरे आर्थिक संकट से गुजरेगा.

उन्होंने लिखा था कि लॉकडाउन लाखों लोगों को बचाने में सक्षम रहा है, लेकिन अगर इसे बढ़ाया गया तो इससे समाज के कमजोर वर्गों को गंभीर कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है.

उन्होंने ये भी कहा कि देश में कोरोना वायरस मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती रहेगी और हमारा पूरा ध्यान तेजी से अस्पताल के बेड की संख्या बढ़ाने और ऑक्सीजन की व्यवस्था करने पर होना चाहिए. महिंद्रा ने इस काम में सेना की मदद लेने का भी सुझाव दिया है.

Back to top button