केरल की सबसे सुंदर जगहों में है वागामोन

भारत के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक दक्षिण भारत का केरल राज्य है। केरल अपनी प्राकृतिक सुंदरता, हरियाली, धार्मिक स्थलों, शांत माहौल, झीलों के कारण लोकप्रिय है। केरल में कई पर्यटन स्थल हैं जो पर्यटकों को लुभाते हैं और बार-बार यहां आने के लिए उत्साहित करते हैं। इन्हीं जगहों में से एक वागामोन नाम की जगह है। केरल की इडुक्की सीमा में स्थित कोट्टायम वागामोन का मुख्य आकर्षण है। वागामोन में घूमने और देखने के लिए पर्यटकों को काफी विकल्प मिल जाएंगे। कम पैसों में सुकून भरे सफर के लिए वागामोन आ सकते हैं। इस लेख में वागामोन ट्रिप से जुड़ी सभी जानकारी दी जा रही हैं।

वागामोन के पर्यटन स्थल-

वागामोन पाइन जंगल

पाइन जंगल में पहुंचकर आप प्रकृति के बेहद करीब खुद को महसूस करेंगे। पाइन फॉरेस्ट को ब्रिटिश काल के दौरान बनवाया गया था। शाम के समय यहां की सुंदरता देखते ही बनती है।

वागामोन झील

वागामोन में देखने लायक सबसे खूबसूरत जगहों में से एक यहां की झील है। हरी-भरी पहाड़ियों और पन्ना ग्रीन टी के बागानों के बीच स्थित इस झील का पानी शांत होता है, जो सुकून का अनुभव कराता है। परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ पिकनिक मनाने के लिए यहां आ सकते हैं। इसके अलावा वागामोन झील में कुछ वाटर एक्टिविटी का लुत्फ उठाने को भी मिल सकता है।

मारमला झरना

वागामोन के मुख्य आकर्षणों में से एक मारमाला झरना है। कोट्टायम जिले के ईराटूपेट्टा में स्थित मारमाला झरना पेड़ों, पहाड़ों और घनी झाड़ियों से घिरा है, जो जंगल की जादूगरनी के रूप में नजर आता है। ट्रैकिंग का आनंद लेने के लिए यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

उलीपुनी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी

वागामोन में उलीपुनी वाइल्ड लाइफ सैन्चुरी स्थित है, जहां वन्य जीवों में रूचि रखने वाले जा सकते हैं। कुछ वक्त प्रकृति के बीच रहकर बिता सकते हैं। यहां आपको हाथी, बाघ समेत कई जानवर देखने, पहाड़ों और झीलों के बीच बोटिंग का लुत्फ उठाने को मिलेगा।

Back to top button