LAC पर गतिरोधों के बीच बिपिन रावत ने ड्रैगन पर साधा निशाना, कहा- भारत हर स्थिति से निपटने को है तैयार

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख की वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर महीनों से जारी भारत-चीन में गतिरोध के बीच चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बिपिन रावत ने सोमवार को पड़ोसी देश ड्रैगन पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि भारत चीन से किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

सीडीएस बिपिन रावत ने कहा कि, हम लद्दाख में एक गतिरोध की स्थिति में हैं और इसके आधार पर कुछ विकास गतिविधि है, जो चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में चल रही है। हर देश अपनी सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए तैयारी करना जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम किसी भी घटना से सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

वहीं, पाकिस्तान द्वारा लगातार एलओसी पर किए जा रहे सीजफायर उल्लंघन पर सीडीएस रावत ने कहा कि दूसरे पक्ष (पाक) को अधिक चिंतित होना चाहिए। हम पूरी तरह से तैयार हैं। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि हम तकनीक से लड़े जाने वाले युद्ध का भविष्य देखें। हमें उत्तरी सीमाओं पर किसी भी खतरे या चुनौतियों का सामना करने के लिए पर्याप्त बल मिला हुआ है।

संजय मांजरेकर ने कहा- वो सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक है, टेस्ट में इशांत को याद करेगी भारतीय टीम

भारत-चीन के बीच एलएसी पर अप्रैल महीने से आमना-सामना जारी है। भारतीय इन्फ्रास्ट्रक्चर के विरोध में अप्रैल-मई में एलएसी पर तनाव बढ़ाने वाले चीन ने पूर्वी लद्दाख में भारतीय सीमा के नजदीक 60 हजार सैनिकों को तैनात किया है। इनके पास बड़ी मात्रा में टैंक और भारी हथियार भी हैं।

किसी भी चीनी दुस्साहस का जवाब देने के लिए भारत ने भी उतनी ही शक्ति लगा दी। वहीं, दोनों देशों में सैन्य स्तर की बातचीत चल रही है। दोनों देशों के सैन्य कमांडर 8 दौर की बातचीत कर चुके हैं, और जल्द ही नौवें दौर की भी बातचीत होनी है। हालांकि, चीन की चालाकियों की वजह से अभी तक कोई रास्ता नहीं निकल पाया है।

 

Back to top button