अमेरिका की फिर बढ़ी चिंता, रोजाना औसतन पाए जा रहे एक लाख नए कोरोना मरीज, जानिए हर अपडेट

अमेरिका में कोरोना वायरस ने एक बार फिर से चिंता बढ़ा दी है। यहां कोरोना के दैनिक मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां सिर्फ एक महीने में दैनिक मामलों में पांच गुना ब़़ढोतरी दर्ज की गई है। बीते एक हफ्ते से यहां रोजाना औसतन एक लाख केस मिल रहे हैं। सर्दिय़ों के बाद पहली बार अमेरिका में कोरोना संक्रमण इस  स्तर पर पहुंचा है। बुधवार को अमेरिका में कोरोना के दैनिक मामलों की संख्या एक लाख के पार पहुंच गई। अमेरिका में नए मामलों में ये उछाल डेल्टा वैरिएंट के कारण बताया जा रहा है। अमेरिका में इस समय जितने नए मामले मिल रहे हैं, उनसे से करीब आधे सात प्रांतों फ्लोरिडा, टेक्सास, मिसौरी, अर्कासस, लुसियाना, अलबामा और मिसिसिपी में पाए जा रहे हैं। इन प्रांतों में टीकाकरण की धीमी रफ्तार बताई जा रही है।

अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वैरिएंट के कारण पिछले महीने में मामले और अस्पताल में भर्ती हुए लोगों में बढ़ोत्तरी हुई है। जून के अंत में देश में एक दिन में औसतन लगभग 11,000 मामले थे। अब संख्या 107,143 है। वायरस बिना टीकाकरण वाली आबादी के माध्यम से तेजी से फैल रहा है, खासकर डीप साउथ में- फ्लोरिडा, लुइसियाना और मिसिसिपी में अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। अमेरिका ने पहली बार नवंबर 2020 में 100,000 औसत संख्या को पार किया और जनवरी की शुरुआत में लगभग 250,000 पर पहुंच गया। जून तक इसमें कमी आने लगी थी।

कोरोना महामारी की दो लहरों का सामना करने वाले अमेरिका में 70 फीसद से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की कम से कम एक डोज लग चुकी है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने टीकाकरण में तेजी लाने पर जोर दिया है।

अमेरिका में आधी आबादी को दी जा चुकी है कोरोना की दोनों डोज

अमेरिका की आबादी के आधे हिस्से का पूरी तरह से टीकाकरण किया जा चुका है। व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को उस समय इसकी जानकारी दी है, जब दुनिया में डेल्टा वेरिएंट का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। व्हाइट हाउस के कोविड-19 डेटा निदेशक साइरस शाहपर ने एक ट्वीट में कहा, “50 प्रतिशत अमेरिकियों (सभी उम्र) को अब पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

Back to top button