अमेरिकी कंपनी जल्द ही शुरू कर सकती है एयर टैक्सी सर्विस, अब नही होगी जाम की टेंशन…

Latest Technology: विज्ञान आए दिन नई-नई टेक्नोलॉजी की खोज कर रहा है. ये टेक्नोलॉजी हमारी जिंदगी को और आसान बना रहीं हैं. इनमें से कुछ टेक्नोलॉजी ऐसी होती हैं जिसके बारे में सुनकर इंसान काफी रोमांचित हो जाता है. अमेरिका की एक कंपनी ने ऐसी ही एक तकनीक की सफल टेस्टिंग की है. आज इसकी चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है और लोग बाजार में इसके आने का इंतजार कर रहे हैं. चलिए फिर बिना समय बर्बाद किए हम आपको बता रहे हैं इस खास टेक्नोलॉजी के बारे में.

एयर टैक्सी का सफल परीक्षण

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, Joby Aviation नाम की कंपनी जल्द ही अपनी एयर टैक्सी (Air Taxi) सर्विस शुरू करने जा रही है. कंपनी ने गुरूवार को मीडिया को जानकारी दी है कि उसे एयर टैक्सी सर्विस चलाने के लिए फेडरेल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) से तीन जरूरी मंजूरी मिल गई है. अब वह ऑन डिमांड एयर टैक्सी सर्विस को व्यवसायिक रूप से चालू करेगी.

कैसी होगी टैक्सी

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, कंपनी ने 5 सीट वाले एयरक्राफ्ट को एयर टैक्सी का रूप दिया है. इसमें 6 प्रोपेलर हैं. इसका नाम eVTOL रखा गया है. एक बार चार्ज करने पर यह 250 किलोमीटर तक चलेगी और इसकी रफ्तार 321 किलोमीटर प्रतिघंटे की होगी.

कंपनी ने सेट किया बड़ा लक्ष्य

बता दें कि Joby Aviation एक एरोस्पेस कंपनी है. इसका हेड ऑफिस अमेरिका के कैलिफॉर्निया में है. इस सर्विस को लेकर यह कंपनी काफी उत्साहित है और यह खुद को ऊबर ऑफ द एयर (Uber of the Air) कह रही है. कंपनी का दावा है कि जिस तरह ऊबर सड़कों पर टैक्सी सर्विस देती है, उसी तरह वह लोगों को हवाई टैक्सी सर्विस मुहैया कराएगी. हालांकि कंपनी को अभी टैक्सी सर्विस शुरू करने के लिए FAA टाइप सर्टिफिकेशन की जरूरत है. इसके बिना वह अपना संचालन शुरू नहीं कर पाएगी.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button