हमेशा कूल डाउन रहना है तो हर दिन 5 मिनट्स करें यह वर्कआउट

- in हेल्थ

इस भाग दौड़ भरी लाइफ में हम में से ज्यादातर लोग काम की वजह से स्ट्रेस में रहते हैं जिस कारण हमें कभी-कभी ज्यादा गुस्सा भी आ जाता है। ऐसे में जब कोई Hyper हो जाता है तो हम कहते हैं Cool Down. वास्तव में Cool Down होकर हम बहुत सी शारीरिक और मानसिक परेशानियों से बच सकते हैं।

 

हमेशा कूल डाउन रहना है तो हर दिन 5 मिनट्स करें यह वर्कआउटहमेशा कूल डाउन रहना है तो हर दिन 5 मिनट्स करें यह वर्कआउट एक Survey में पाया गया कि बड़ी सफलता पाने वाले लोगों में Cool Down रहने वाले लोगों की संख्या ज्यादा पाई गई।
यहाँ हम आपको कुछ ऐसे ही वर्कऑउट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको रोजाना 5 मिनट्स करने से गुस्से पर काबू कर अपने आपको Cool Down हो सकते हैं।

कंधे और पीठ (Shoulder and Dorsal Stretches) का खिंचाव

सबसे पहले दिन की शुरूआत इस वर्कआउट से करें। हाथों की दोनों उंगलियों को फसाकर सिर के उपर सोल्डर्स को एक लीमिट तक खींचे। अपनी कमर और गर्दन को घुमाए नही, सामने एकटक देखते हुए यह वर्कआउट 30 सेकंण्ड्स तक करें।

जांघ (Quadriceps or thigh Stretches) का खिंचाव

पहले दाएं पैर के टखने को पकड़कर बुटक के पास 30 सेकण्ड्स तक स्ट्रेच करें इसके बाद यही प्रक्रिया बाएं टखने को पकड़कर 30 सेकण्ड्स तक दोहराएं। सही बेलेंस रखने के लिए अपोजिट हाथ को 90 डिग्री तक लेकर फ्री रखें। पेरों को ज्यादा नही खींचे घुटने की दिशा सीधे नीचे की ओर होनी चाहिए।

घुटने के पीछे की नस (Hamstring) का खिंचाव

इसमें दोनों लेग्स् को आपस में मिलाकर झुकना और हाथों को जमीन से मिलाना। इस दौरान लेग्स और धड़ को बेंड नही करें और सीधी दिशा में 30 सेकण्ड्स तक रखें।

बुटक (Buttocks) का खिंचाव

इस वर्कआउट के लिए लेग्स में कुछ फांसले के साथ नीचे बैठ जाएं। ध्यान रहें कि बुटक फर्श से टच नही करें, सही बेलेंस के लिए भुजाओं को टाईट कर घुटनों के ऊपर दिशा में कमर के साथ हेंग कर रखें।

बॉडी का बीच वाला हिस्सा (Abductor) खिंचाव

इसमें दोनों हाथों को सीधी दिशा में सोल्डर की हाईट पर ऊपर देखते हुए रिलेक्स अवस्था में लेट जाएं फिर पहले दाई जांघ को थोड़ा बेंड कर बांई लेग को उसके ऊपर एक लिमिट तक खीचें। यह प्रक्रिया 30 सेकण्ड्स के लिए दोनों साईड में दोहराएं।

कमर का खिंचाव (Back Elongation)

इस वर्कआउट के लिए दोनों घुटनों को मिलाकर बुटक को टखनों के सहारे रखकर जमीन पर बैठ जाएं। इसके बाद कमर के साथ दोनों हाथों को आगे की ओर एक लिमिट तक खींचें। ध्यान रहे आखों के देखने की डायरेक्शन फर्श की ओर नीचे 30 सेकण्ड्स तक होनी चाहिए।

You may also like

प्रेगनेंसी में इन बीमारियों से बचने के लिए अपनाएं ये डाइट प्लान

प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला के शरीर में