दिल्ली में सभी स्कूल रहेंगे बंद, शिक्षा निदेशालय ने जारी किया आदेश

नई दिल्ली, वायु प्रदूषण के कारण राजधानी दिल्ली में स्कूल अभी नहीं खुलेंगे। इस संबंध में आदेश जारी करते हुए शिक्षा निदेशालय ने कहा कि प्रदूषण की वजह से अगले आदेश तक स्कूल नहीं खुलेंगे। हालांकि पहले की तरह आनलाइन कक्षाएं चलती रहेंगी। शिक्षा निदेशालय की तरफ से कहा गया है कि दिल्ली के स्कूलों में आनलाइन शिक्षा जारी रहेगी। बच्चों को सिर्फ स्कूल आने की मनाही है। इस आदेश के बाद अब यह स्पष्ट हो गया है कि अब अगले आदेश तक स्कूलों में बच्चों की चहल-पहल दिखाई नही देगी। माना जा रहा है कि प्रदूषण से राहत मिलने के बाद ही स्कूल खोलने को लेकर कोई फैसला किया जा सकता है।

इससे पहले 13 नवंबर को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बैठक के बाद कहा था कि दिल्ली में एक सप्ताह के लिए सभी स्कूल बंद रहेंगे। शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि प्रदूषण बढ़ने की वजह से इमरजेंसी जैसे हालात बन गए हैं। इसलिए दिल्ली में सभी स्कूल, कालेज और शैक्षिक संस्थान अभी बंद रहेंगे। 

शनिवार को देश में सर्वाधिक प्रदूषित रही दिल्ली

बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने की वजह से इमरजेंसी जैसे हालात बन गए हैं। शनिवार को पूरे देश भर में दिल्ली सबसे अधिक प्रदूषित रही और हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। एनसीआर के शहरों में भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई।

सफर इंडिया के अनुसार, सोमवार से लेकर अगले तीन दिन तक तेज हवा चलने की उम्मीद है। ऐसे में प्रदूषण के स्तर में कुछ सुधार होने की उम्मीद है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी देश के 136 शहरों की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में एयर इंडेक्स 374 दर्ज किया गया, जो अन्य शहरों के एयर इंडेक्स के मुकाबले सर्वाधिक है। एक दिन पहले शुक्रवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 381 दर्ज किया गया था। इस लिहाज से प्रदूषण के स्तर में खास सुधार नहीं हुआ।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 − 4 =

Back to top button