कोरोना वायरस के कारण UP, बिहार और MP में सभी स्कूल और कॉलेज बंद

दिल्ली के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने भी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए 22 मार्च तक सभी स्कूल और कॉलेज बंद करने का फैसला लिया है। इसके अलावा बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड में भी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को बैठक बुलाई।

बैठक में कोरोना वायरस के नियंत्रण को लेकर चल रहे कार्यों की समीक्षा की गई। साथ ही कई जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए गए। प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम डेढ़ माह पहले से ही तैयारी कर रहे थे। 24 मेडिकल कॉलेज में 448 बेड रिजर्व रखे गए हैं। बचाव पर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में अभी तक कोरोना वायरस के 11 संदिग्ध मामले सामने आए हैं, जिनमें से सात आगरा, दो गाजियाबाद, एक नोएडा तथा एक लखनऊ का मामला है। इनमें से 10 का उपचार दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में तथा एक का उपचार लखनऊ के केजीएमयू में चल रहा है।

यह भी पढ़ें: अगर आप है स्नातक तो… जल्द करें आवेदन,कई पदों पर निकली सैकड़ो भर्तिया

कोरोना के मद्देनजर बेसिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक के सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। 23 मार्च को समीक्षा के बाद आगे निर्णय लिया जाएगा। 

नोएडा में प्राइवेट फर्म में काम करने वाला व्यक्ति शुक्रवार को कोरोना वायरस से पीड़ित पाया गया। नोएडा के सीएमओ ने इस बात की पुष्टि की है। कंपनी के 707 कर्मचारियों को स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में रखा गया है।

बिहार में भी सभी स्कूल कॉलेज बंद
बिहार सरकार ने सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला किया है। बिहार में स्कूल बंद रहेंगे लेकिन शिक्षक आएंगे। सीबीएसई और आईसीएसई मैट्रिक-इंटर की परीक्षा शेड्यूल के मुताबिक चलती रहेगी। सिनेमा हॉल, सभी पार्क, जू भी 31 मार्च तक बंद रहेंगे। सभी अस्पतालों में बेड बढ़ाने के आदेश दिए गए हैं। सोमवार को स्थिति पर फिर से समीक्षा होगी। 

छत्तीसगढ़ में भी 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद
कोरोना वायरस की वजह से छत्तीसगढ़ सरकार ने भी स्कूल-कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला किया है। इसके अलावा, राज्य में सभी सार्वजनिक पुस्तकालय, जिम, स्विमिंग पूल, शहरी क्षेत्रों में वाटर पार्क और आंगनवाड़ियां 31 मार्च तक बंद रहेंगी।

उत्तराखंड में भी 31 मार्च तक स्कूल बंद
उत्तराखंड में भी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि इस वायरस से निपटने के लिए राज्य सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। अभी तक राज्य में कोई भी कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं है। एयरपोर्ट पर सभी यात्रियों (बाहर से जो यहां आ रहे हैं) की स्क्रींनिंग की जा रही है। सभी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है।

हरियाणा में भी 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद
हरियाणा में कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए एहतियातन स्कूल और कॉलेजों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। हरियाणा के उच्च शिक्षा महानिदेशक ने कहा कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि एहतियात के तौर पर राज्य की सभी विश्वविद्यालय और कॉलेज 31 मार्च 2020 तक बंद रहेंगे।

ओडिशा में भी 31 मार्च तक शैक्षणिक संस्थान बंद 
ओडिशा में कोरोना वायरस को राज्य आपदा घोषित करने के बाद 29 मार्च तक ओडिशा विधानसभा निलंबित रहेगी। राज्य विधानसभा में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि परीक्षा कराने को छोड़कर सभी शैक्षणिक संस्थान 31 मार्च तक बंद रहेंगे। सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल और जिम भी 31 मार्च तक बंद कर दिए जाएंगे।

इससे पहले दिल्ली समेत पूरे देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने भी ऐहतियात के तौर पर सभी सिनेमा हाल और जिन स्कूलों व कालेजों में परीक्षाएं नहीं हैं, उन सभी को आगामी 31 मार्च तक बंद करने का फैसला लिया। दिल्ली में सभी खेल, आयोजनों, सेमिनार, कॉन्फ्रेंस पर रोक लगा दी है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी, आईआईटी दिल्ली, जामिया, जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में परीक्षाएं, कक्षाएं, सेमिनार स्थगित कर दिए गए हैं। 

भारत में अब तक कोरोना के 76 संक्रमित पाए गए है। एक व्यक्ति की इससे मौत हुई है। 

इस वायरस के संक्रमण से अभी तक दुनिया भर में कम से कम 4,600 लोगों की मौत हुई है और करीब 1.34 लाख से ज्यादा लोगों में इसके संक्रमण की पुष्टि हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। इस बीच पुणे के राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) के वैज्ञानिक लगभग 11 आइसोलेट्स खोजने में सफल रहे हैं, लेकिन टीके को विकसित करने में कम से कम डेढ़ से दो साल लगेंगे।

Back to top button