हर तरह का टेंशन हो जाएगा छू मंतर अगर आप अपनाते हैं ये उपाय

टेंशन से छुटकारा: चिंता चिता समान होती है, ये बात तो आप सभी ने जरूर सुनी होगी, बावजूद इसके आप ढेर सारी टेंशन लेकर बैठ जाते हैं। हालांकि, हर किसी की टेंशन की अलग अलग वजह होती है, लेकिन चिंता किसी भी नजरिये आपके लिए सही नहीं होती है, क्योंकि चिंता का सीधा प्रभाव आपके हेल्थ पर पड़ता है, ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप खुद चिंता मुक्त रख सकते हैं। तो आइये जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

आमतौर पर थोड़ी बहुत चिंता हर किसी को होती है, लेकिन ज्यादा चिंता आपके हेल्थ के लिए खतरनाक होती है। बताते चलें कि डॉक्टर भी इस बात की सलाह देते हैं कि इंसान को ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर के साथ साथ कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती है। इतना ही नहीं, आपके स्किन पर सीधा सीधा प्रभाव भी दिखाई देने लगता है। ऐसे में आपको बैचेनी के साथ साथ न जाने कितनी बीमारियां होने लगती है, तो अब आपको अपनी टेंशन से छुटकारा पाने के लिए इन उपायों को आजमाना चाहिए।

मन किसी भी बात को लेकर उदास हो सकता है, ऐसे में आप तनावग्रस्त हो जाते हैं, जोकि आपके लिए किसी खतरे से कम नहीं होता है। तो चलिए अब हम आपको उन उपायों से रूबरू कराने जा रहे है, जिसको आजमा कर आप टेंशन से निजात पा सकते हैं, तो देखते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या शामिल है?

टेंशन से निजात पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

1.चाइल्ड थेरेपी

जब आपका मन उदास हो या आप किसी टेंशन में हो तो घर में किसी बच्चे के साथ खेलने लग जाएं। बता दें कि बच्चे के साथ आप खुद बच्चे बन जाएं, जिससे आपका माइंड फ्रेश हो जाएगा।

2.स्पर्श थेरेपी

स्पर्श में बहुत शक्ति होती है, ऐसे में जब भी आप किसी बात से उदास हो तो अपने करीबी के गलें लग जाएं, फिर देखिये जादू की झप्पी आपको कैसे तनाव मुक्त करता है।

3.ड्रॉइंग थेरेपी

अक्सर आपको गुस्सा आता है या किसी बात को लेकर उदास हो जाते है तो सबसे पहले कागज कलम उठाएं और ड्रॉइंग करने लग जाएं, फिर देखिये आपका मन बिल्कुल खुश हो जाएगा।

4.ऑटो सजेशन

ऑटो सजेशन यानि खुद को समझाना। जी हां, आपको खुद से बेहतर कोई नहीं जान सकता है, ऐसे में जब भी आप परेशान हो तो सबसे पहले खुद को समझाएं कि जो हुआ, ठीक हुआ, अब उस बारे में बिल्कुल नहीं सोचना।

Loading...

Check Also

आखिर सेक्स के वक्त महिलाओं को होता है इस तरह का अहसास, मर्दों को नहीं है इस बात की खबर

अब तक कहा जाता था कि वह प्यार पाने के लिए, पैशन के लिए सेक्स …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com