आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर सफर होगा महंगा

लखनऊ। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर फर्राटा भरने वाले वाहन चालकों को ज्यादा टोल टैक्स देना होगा। कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहन के आगरा से लखनऊ तक के सफर के लिए अब 15 रुपये ज्यादा देने होंगे। यूपीडा ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए एक्सप्रेस-वे पर विभिन्न श्रेणियों के वाहनों के लिए बढ़ी हुई टोल दरें तय कर नोटिफाई कर दी हैं। नई दरों को अभी लागू नहीं किया गया है। 

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर सफर होगा महंगा

चालू वित्तीय वर्ष के लिए निर्धारित नई दरें दिसंबर, 2017 के लिए थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित हैं। नई दरें 25 फीसद छूट के साथ और बिना छूट के, दोनों तरह से तय की गई हैं। फिलहाल सभी श्रेणियों के वाहनों पर टोल टैक्स 25 प्रतिशत छूट के साथ लागू है। वित्तीय वर्ष 2018-19 में 25 प्रतिशत छूट के साथ कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहन के लिए आगरा से लखनऊ तक की यात्रा के लिए 585 रुपये टोल दर तय की गई है जबकि 2017-18 के लिए यह 570 रुपये है। हल्के व्यावसायिक वाहन, माल यान या मिनी बस के लिए छूट के साथ नई दर 915 रुपये तय की गई है, जबकि अभी यह 905 रुपये है। बस या ट्रक के लिए 1815 रुपये की मौजूदा दर के सापेक्ष नई दर 1840 रुपये निर्धारित की गई है। भारी निर्माण कार्य मशीन या बहुधुरीय यान (तीन से छह धुरी) के लिए नई दर 2825 रुपये तय की गई है जबकि अभी यह 2785 रुपये है। वहीं विशाल आकार यान (सात या अधिक धुरी) के लिए नई दर 3630 रुपये तय की गई है जबकि अभी यह 3575 रुपये है। 

ओमप्रकाश राजभर ने कहा-भाजपा ने अब तक क्या अच्छा किया, जनता को कल दूसरा अच्छा विकल्प मिल सकता है

यूपीडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवनीश अवस्थी ने बताया कि आगरा-लखनऊ एकसप्रेस-वे पर चालू वित्तीय वर्ष के लिए निर्धारित टोल की दरें नोटिफाई कर दी गई हैं लेकिन इन्हें अभी लागू नहीं किया गया है। नई दरें कब से लागू होंगी, यह अभी तय होना बाकी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बसपा ने भी तोड़ा नाता, राहुल की एक और सियासी चूक, बीजेपी के लिए संजीवनी

बसपा अध्यक्ष मायावती ने कांग्रेस की बजाय अजीत जोगी के