भारत के खिलाफ पाकिस्तान ने कश्मीर के गिलगित-बाल्टिस्तान इलाके में स्थित स्कार्दू एयरबेस को अपग्रेड करने का काम करीब-करीब पूरा कर लिया

पूरी दुनिया कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रही है, लेकिन पाकिस्तान लगातार भारत के खिलाफ साजिश रच रहा है. वह चोरी छिपे भारत के खिलाफ अपनी सैन्य तैयारी मजबूत कर रहा है.

पाकिस्तान ने चोरी छिपे स्कार्दू एयरबेस को अपग्रेड करने का काम करीब-करीब पूरा कर लिया है. स्कार्दू एयरबेस पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) के गिलगित-बाल्टिस्तान इलाके में स्थित है.

दिलचस्प बात यह है कि पाकिस्तान के इस कारनामे में चीन उसकी मदद कर रहा है. पाकिस्तान ने इस एयरबेस को चीनी अधिकारियों की मदद से विकसित किया है.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

आशंका जताई जा रही है कि पाकिस्तान इस एयरबेस का इस्तेमाल भारत के खिलाफ कर सकता है. भारत के केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख के करीब स्थित स्कार्दू एयरबेस पर पाकिस्तानी एयरफोर्स का C-130 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट लगातार उपकरण पहुंचा रहा है.

भारतीय सुरक्षा एजेंसियां भी सीमा पर पाकिस्तान की हरकतों पर कड़ी नजर रख रही हैं. भारतीय वायुसेना के श्रीनगर एयरबेस और लेह एयरबेस से स्कार्दू एयरबेस की दूरी सिर्फ 200 किलोमीटर है.

पाकिस्तानी एयरक्राफ्ट चीन के एयर स्पेस में प्रवेश करने से पहले स्कार्दू एयरबेस में रुक रहे हैं. पाकिस्तानी लड़ाकू विमान F-16 और JF-17 लगातार स्कार्दू एयरबेस से उड़ान भर रहे हैं.

इससे पहले पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी.

इसके बाद पाकिस्तान ने भारत पर हवाई हमला किया था, जिसका भारतीय वायुसेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया था. भारतीय सेना ने पाकिस्तान के लड़ाकू विमान F-16 को भी मार गिराया था.

इस दौरान भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में पहुंच गए थे. वहां पाकिस्तानी सेना ने अभिनंदन को पकड़ लिया था, लेकिन भारत के दवाब में आकर पाकिस्तान को अभिनंदन को रिहा करना पड़ा था.

इस एयर स्ट्राइक का दर्द अभी तक पाकिस्तान भूल नहीं पाया है और वह भारत से हवाई मुठभेड़ की तैयारी में जुटा हुआ है. इसके अलावा हाल ही में भारत के मौसम विभाग ने पाकिस्तान को पीओके, गिलगिट-बाल्टिस्तान का मौसम बताया था, जिससे पाकिस्तान तिलमिला गया था.

इसके बाद रेडियो पाकिस्तान ने श्रीनगर, पुलवामा, जम्मू और लद्दाख के न्यूनतम व अधिकतम तापमान की जानकारी दी थी.

आपको बता दें कि पाकिस्तान द्वारा स्कार्दू एयरबेस को अपग्रेड करने की खबर उस समय सामने आ रही है, जब भारत समेत पूरा विश्व कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहा है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button