तीसरे टेस्ट में जीत के बाद, आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप की मेस टीम इंडिया के पास बरकरार

भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट में नाटकीय जीत से विराट कोहली एंड कंपनी ने आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप मेस (गदा) बरकरार रखते हुए 10 लाख डॉलर का पुरस्कार जीत लिया। वॉन्डरर्स पर मिली 63 रन की जीत से तय हुआ कि दक्षिण अफ्रीका की टीम आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत से आगे नहीं बढ़ पायेगी, भले ही वो मार्च में ऑस्ट्रेलिया में होने वाली टेस्ट सीरीज के सभी चारों मैच जीत ले। वैसे टीम रैंकिंग की कट-ऑफ तारीख तीन अप्रैल है।

 

भारतीय टीम 124 अंक के साथ दक्षिण अफ्रीका पहुंची थी, जिसमें दक्षिण अफ्रीका 111 अंक लेकर उससे 13 अंक पीछे थी। हालांकि कोहली के खिलाड़ियों के 121 अंक होंगे लेकिन दक्षिण अफ्रीका के 115 अंक हैं। लेकिन भारतीय टीम के लिये ये प्रतिष्ठित आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा बरकरार रखने के लिये इतने अंक काफी होंगे जो लगातार दूसरी बार होगा। कोहली को गदा सौंपी जायेगी जो टेस्ट में टीम के शानदार प्रदर्शन के लिये दी जाती है। इसके अलावा उन्हें सम्मान समारोह में 10 लाख डॉलर का चेक प्रदान किया जायेगा जिसकी तारीख की घोषणा बाद में की जायेगी।

भारत-अफ्रीका सीरीज की हार को भूल जाइये आप, क्योंकि वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने गाड़ दिए हैं झंडे

इससे पहले भारत ने वॉन्डरर्स स्टेडियम में खेले गए तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 63 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने इस मैदान पर अपने अपराजित क्रम को जारी रखा है और सीरीज में एक मैच जीतकर अपना सम्मान बचा लिया है। दक्षिण अफ्रीका हालांकि 2-1 से सीरीज अपने नाम करने में सफल रहा है। भारत ने चौथी पारी में दक्षिण अफ्रीका के सामने 241 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे मेजबान टीम हासिल नहीं कर पाई और 73.2 ओवरों में 177 रनों पर ही ढेर हो गई।

 
Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button