6 सालों के इंतज़ार के बाद देश में बना पहला 6 सीटर विमान, जानें खासियत

देश में बना पहला 6 सीटर विमान 6 सालों के इंतज़ार के बाद उड़ान भर सकेगा. डीजीसीए ने इस विमान को रजिस्टर कर दिया है. अब विमान की परीक्षण उड़ान के साथ-साथ देश में स्वदेशी विमान बनाने का सपना भी उड़ान भरेगा. 6 सीटर विमान

मुंबई के रहने वाले कैप्टन अमोल यादव ने साल 2009 में कांदिवली में अपनी बिल्डिंग की छत पर ही इसे बनाया था. 6 सीटों वाले इस प्लेन को बनाने में लगभग 4 करोड़ खर्च आया था. साल 2016 में मुंबई में ‘मेक इन इंडिया’ के तहत इसे प्रदर्शित भी किया गया था.

इसे भी पढ़े: हिन्दू रीति रिवाज में जर्मनी के युवक ने मुस्लिम लड़की से की शादी

हालांकि उसे परीक्षण उड़ान की अनुमति साल 2011 से नहीं मिल रही थी. हाल ही में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के निवेदन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्तक्षेप करने पर इस विमान का रजिस्ट्रेशन हो सका. इसलिए अमोल ने इस विमान का नाम वीटीएनएमडी यानि विक्टर टैंगो नरेंद्र मोदी देवेंन्द्र रखा है. अमोल बताते है कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की कोशिश का ही नतीजा है कि उनका सपना सच होने को है.

कैप्टन अमोल यादव ने दुख जताते हुए कहा कि देश में बने विमान के रजिस्ट्रेशन के लिए इतना वक्त लग गया.  यादव ने कहा, जिस काम के लिए तीन दिन का वक्त लगना चाहिए उसके लिए 6 साल लग गये. उम्मीद कर रहा हूं जल्द ही सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद परीक्षण उड़ान भरने की इजाजत मिलेगी.

Back to top button