खुशखबरी मार्च के बाद अब लगभग तीन महीने बाद ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर क्रिकेट की शुरुआत होगी

ऑस्ट्रेलिया में प्रतिस्पर्धी क्रिकेट की वापसी होने जा रही है। लगभग तीन महीने के बाद ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर क्रिकेट की शुरुआत होगी।

कोरोना वायरस की वजह से मार्च में ही दुनिया भर में क्रिकेट की सारे मैचों को स्थगित या रद कर दिया गया था, लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया में क्लब क्रिकेट की शुरुआत होने जा रही है। ऑस्ट्रेलिया में डारविन और जिला क्रिकेट प्रतियोगिता के तहत टी20 टूर्नामेंट 6 जून से शुरू होगा।

क्रिकेट की शुरुआत होने से पहले यहां क्रिकेटरों को गेंद पर लार या पसीना लगाने से साफ मना कर दिया गया, क्योंकि इससे गेंद को चमकाया जाता है, लेकिन कोरोना वायरस को देखते हुए लार, थूक और पसीना के प्रयोग पर पाबंदी लगा दी गई है।

डारविन क्रिकेट मैनेजमेंट (DCM) ग्रुप ने गेंद की चमक को बरकरार रखने के लिए वैक्स का प्रयोग करना फैसला किया है। वैक्स प्रोडक्ट अंपायर के पास होगा, जिससे गेंद की चमक बढ़ेगी।

क्रिकेट क्लबों को कोविड 19 सेफ्टी प्लान का मूल्यांकन करने और उसको नोर्दन टेरेटरी गवर्नमेंट के सामने प्रस्तुत करना आवश्यक होगा।

क्रिकेट डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, कुछ विवरण अभी भी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ काम कर रहे हैं। डीसीएम के एक अधिकारी ने कहा है, “आइसीसी वास्तव में नए तरीकों को खोजने को लेकर दुनिया भर के सभी क्रिकेट निकायों के साथ मिलकर काम कर रही है।”

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की गेंद बनाने वाली कंपनी कूकाबुरा ने पिछले महीने एक वैक्स बनाने का सुझाव दिया था। इस वैक्स को तैयार कर लिया गया है, जिससे गेंद की चमक बढ़ाने में आसानी होगी, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम के तेज गेंदबाजों का कहना है कि गेंद और बल्ले पर क्या कोई इसका अलग प्रभाव होगा, ये देखने वाली बात होगी। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए इस तरह के उपयोग किए जा रहे हैं।

Back to top button