दिवाली के बाद गहरा सकता है कोरोना संक्रमण का खतरा

दिवाली के पर्व पर चारों ओर खुशहाली और उत्साह का माहौल बना हुआ है। लेकिन इसके साथ ही कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने की आशंका भी जताई जा रही है। देश के कुछ राज्यों में हानिकारक पटाखों पर राज्य सरकारों ने प्रतिबंध तो लगा दिया है। लेकिन दिवाली के अवसर पर प्रदूषण फैलने की पूरी गुंजाइश है। जिस प्रदूषण से ना सिर्फ दमा के मरीजों को सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ेगा, बल्कि प्रदूषण के हानिकारक प्रभाव से कोराना वायरस की तीसरी लहर के खतरे की घंटी भी बज सकती है।

यकीनन दिवाली का पर्व खुशियों की सौगात लाता है। ‌ लेकिन दिवाली के बाद कोरोना संक्रमण का खतरा गहरा सकता है। यही कारण है कि सरकार सावधानी बरतने की अपील कर रही है। क्योंकि कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। दिवाली के पर्व पर लोग एक दूसरे से खुलकर मिलते जुलते हैं। ऐसे में छोटी सी लापरवाही कोरोना के संकट को बढ़ा सकती है। स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा इस बात की चिंता जताई गई है कि दिवाली के बाद कोरोना वायरस की रफ्तार में भारी इजाफा हो सकता है।‌ वहीं इस बार कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले में बढ़ोतरी पिछली लहर से अधिक घातक साबित हो सकती है।

स्वास्थ्य विभाग की तैयारी

दिवाली के बाद संक्रमण के फैलने की आशंका के चलते स्वास्थ्य विभाग ने अपनी कमर कस ली है। स्वास्थ्य विभाग कोविड सेंटरों को सैनिटाइज करा रहा है। वहीं इसके साथ ही देशभर में जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग को कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए तैयारियां शुरू करने को कह दिया है।

सावधानी आपके हाथों में है

त्योहारी सीजन में कोरोना वायरस का विकराल रूप सबने देखा है। दिवाली के बाद कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने की आशंका भयावह साबित ना हो इसके लिए सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है।

• अकारण घर से बाहर ना निकले।

• भीड़-भाड़ से बचें।

• पटाखों का इस्तेमाल ना करें।

• कोविड-19 का कड़ाई से पालन करें।

• दिवाली केवल अपने परिवारजनों के साथ ही मनाएं।

• त्योहारी सीजन में मास्क जरूर लगाएं यह आपको प्रदूषण और कोरोना वायरस दोनों से बचाकर रखेगा।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 − one =

Back to top button