इस देश में 60 साल बाद पड़ी ऐसी ठण्ड नदी और समुद्र में जमी बर्फ

ब्रिटेन में इतनी अधिक ठंड हो गई है कि थेम्स नदी कुछ जगहों पर बर्फ में बदल गई है. 60 साल में पहली बार ऐसा हुआ है. दूसरी ओर, एल्डिंघम बीच पर मोरेकाम्बे की खाड़ी में भी बर्फ जमी हुई दिखाई दे रही है. ब्रिटेन के नॉर्थ यॉर्कशायर में तापमान माइनस 15.3 डिग्री तक पहुंच गया है. फरवरी के महीने में यह रिकॉर्ड है.

ब्रिटेन के कई हिस्से में 4 इंच तक बर्फ गिरी हुई है. मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार-रविवार को भी तापमान में गिरावट जारी रहेगी. रिवर ग्रेट ऊज में तो नावें बर्फ की वजह से फंस गईं. 

बर्फीले मौसम की वजह से ब्रिटेन के डेवन, कॉर्नवाल, स्कॉटलैंड सहित कई इलाकों में आग लगने की घटनाएं भी सामने आई हैं क्योंकि अधिक बर्फ की वजह से पेड़-पौधे सूख गए थे.

इससे पहले 1963 में ब्रिटेन में थेम्स नदी में बर्फ जमी थी. 1963 की ठंड को ब्रिटेन में बिग फ्रीज के नाम से जाना जाता है. वहीं, 14वीं से 19वीं शताब्दी के बीच करीब 20 बार सेंट्रल लंदन की थेम्स नदी में बर्फ जमने की घटना हुई थी. 

ब्रिटेन में साल 1300 से 1850 के वक्त को ‘लिट्ल आइस एज’ के नाम से जाना जाता है. 1814 में थेम्स में बर्फ जमने के बाद तो नदी के ऊपर ही बाजार सज गए थे. इस दौरान यूरोप में कड़ाके की सर्दी पड़ी थी. अब ग्लोबल वार्मिंग की वजह से इतनी अधिक सर्दी पड़ने की संभावना बेहद कम है.

Back to top button