जाने मौसंबी का जूस पीने के फायदे….

गर्मी के दिनों में कई लोग मौसंबी का जूस पीते हैं क्योंकि इसको पीने से सेहत को कई फायदे होते हैं। खट्टे फलों के सेवन की बात की जाए तो नींबू, संतरा के बाद मौसंबी खाना लोग सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। मौसंबी का स्वाद खट्टा-मीठा होता है, जिसमें कई तरह के पोषक तत्वों का भंडार होता है। जी दरअसल इसमें विटामिन सी काफी होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करता है। इसी के साथ यह एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीडायबिटिक गुणों का पावरहाउस होता है। इसी के साथ ही, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, विटामिन बी6, थियामिन, आयरन, फाइबर, जिंक, पोटैशियम, कॉपर, फोलेट आदि भी होते हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं, मौसंबी का जूस पीने से सेहत को किस तरह से लाभ हो सकता है।

मौसंबी का जूस पीने के फायदे-

भूख बढ़ाए- जी दरअसल इस फल को खाने या इसका जूस पीने से भूख ना लगने की समस्या दूर होती है। वहीँ जिन लोगों को एनोरेक्सिया की समस्या है, उन्हें भी मौसंबी का जूस पीना चाहिए।आपको बता दें कि एनोरेक्सिया शरीर के वजन में अत्यधिक कमी के कारण होता है और मौसंबी के नियमित सेवन से लार ग्रंथियां उत्तेजित होती हैं, जिससे भोजन का स्वाद अच्छा लगता है। जी हाँ और इससे व्यक्ति के अंदर खाने की इच्छा विकसित होती है।

मतली, उल्टी रोके- प्रेग्नेंसी, अपच, हार्मोनल असंतुलन, महत्वपूर्ण अंगों में कोई समस्या होने से भी उल्टी या मतली की समस्या होती है। जी हाँ और ऐसी स्थिति में मौसंबी खाने या इसका जूस पीने से राहत मिलती है।

स्कर्वी रोग से राहत- शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण स्कर्वी रोग होता है। जी हाँ और इस बीमारी में अत्यधिक थकान, मसूड़ों से खून बहना, चोट लगना, बाल झड़ने जैसी समस्याएं नजर आ सकती हैं। ऐसे इ विटामिन सी से भरपूर मौसंबी इस रोग को ठीक करने में मदद करता है।

पीलिया- पीलिया ब्लड में बिलीरुबिन के बढ़ने के कारण होता है और यह हेपेटाइटिस, पित्त में पथरी, ट्यूमर के कारण भी हो सकता है। जी हाँ और पीलिया से पीड़ित मरीजों को सख्त आहार लेने की जरूरत होती है, क्योंकि तैलीय, चिकना भोजन स्थिति को और खराब कर सकता है। वहीं मौसंबी का सेवन पीलिया में किया जाता है।

इम्यूनिटी करे मजबूत- विटामिन सी से भरपूर मौसंबी का जूस रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करके कई रोगों, इंफेक्शन से बचाता है। जी हाँ और कई तरह के मौसमी संक्रमणों जैसे खांसी, सर्दी और बुखार से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसी के साथ वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों को मात देने के लिए सप्ताह में कम से कम तीन बार इस फल का सेवन करें।

डिहाइड्रेशन से बचाए- अगर आप डिहाइड्रेशन के शिकार नहीं होना चाहते हैं, तो मौसंबी का जूस जरूर पिएं। पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज और अन्य खनिजों से भरपूर एक गिलास मौसंबी का जूस पीने से लाभ मिल सकता है।

हड्डियां बनें मजबूत- आज के समय में कई लोग ऑस्टियोअर्थराइटिस, रुमेटाइड अर्थराइटिस से ग्रस्त हो जाते हैं और ये सभी प्रतिरक्षा कोशिकाओं के कारण टिशूज में इंफ्लेमेशन होने का परिणाम है। वहीं विटामिन सी और फोलिक एसिड से भरपूर मौसंबी का जूस हड्डियों को मजबूती देता है और जोड़ों की कार्यक्षमता को सुधारता है।

Back to top button