Home > गैजेट > गलती से डिलीट हुई वॉट्सएप चैट हिस्ट्री ऐसे करें रिकवर

गलती से डिलीट हुई वॉट्सएप चैट हिस्ट्री ऐसे करें रिकवर

इन दिनों लगभग हर स्मार्टफोन यूज़र व्हाट्सएप का इस्तेमाल करता है। मैसेज भेजने, फोटोज़ आदि शेयर करने के लिए यह एप काफी पसंद किया जाता है। लेकिन हम कई बार गलती से व्हाट्सएप पर मैसेज डिलीट कर देते हैं। गलती से सारी चैट डिलीट होने पर हम घबरा जाते हैं कि इसे कैसे रिकवर करें, लेकिन अब घबराने की कोई ज़रुरत नहीं है। मोबाइल खासतौर पर टच स्क्रीन मोबाइल फोन्स में ये प्रॉब्लम हम सभी के साथ होती है। 

आज हम आपकी इसी प्रॉब्लम का सॉल्यूशन लेकर आए हैं। यहां हम गलती से डिलीट हुयी 7 दिन से पुरानी चैट हिस्ट्री दोबारा प्राप्त करने के तरीका शेयर करने जा रहे हैं, जिससे आप फिर से अपनी चैट को रिकवर कर सकते हैं। सात दिन तक की गयी चैट हिस्ट्री को वापस पाना : जब भी आप अपना व्हाट्स एप अकाउंट बनाते हैं तो व्हाट्स एप इसमें अपनी कुछ सेटिंग्स बाय डिफ़ॉल्ट रखता है और इसमें एक निश्चित समय के बाद ऑटोमेटिकली डाटा हिस्ट्री में सेव होता रहता है। 

31 मार्च को खत्म हो रही है प्राइम मेंबरशिप, कंपनी ने अगले एक साल तक भी फ्री की सर्विस

आप वॉट्सएप को अपने मोबाइल से अनइन्सटॉल कर दें और अगर आप इसको फिर से इनस्टॉल करेंगे तो यह आपसे ‘रिस्टोर योर मेसेज हिस्ट्री’ के बारे में पूछेगा। अगर आप चैट को पाना चाहते हैं, तो रिस्टोर पर क्लिक कर के अपनी सात दिनों की हिस्ट्री को वापस पा सकते हैं। ये कह सकते हैं कि सात दिनों की या सात दिनों के अंदर कि चैट हिस्ट्री को वापस पाना आसान है, लेकिन अगर आप सात दिनों के पहले की चैट हिस्ट्री रिकवर करना चाहते हैं, तो यहां हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि आप चैट हिस्ट्री कैसे रिकवर कर सकते हैं। सात दिनों से पुरानी चैट हिस्ट्री को रिकवर करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलों करें- कई दिनों पुरानी चैट हिस्ट्री को पुनः वापस पाने के लिए थोड़ा मुश्किल प्रोसेस है, लेकिन हम इसको वापस पा सकते हैं। स्टेप 1. सबसे पहले आपको अपने वॉट्सएप का बैकअप लोकल इंटरनल मेमोरी या एसडी कार्ड में रखना होगा, तभी यह तरीका तभी काम करेगा। अगर आपने गूगल ड्राइव पर बैकअप बना रखा है, तो उसका कनेक्शन हटा दीजिये। स्टेप 2. अब माइक्रोएसडी कार्ड को मोबाइल से निकालकर रीडर में लगाइए। स्टेप 3. अब डेटाबेस के फोल्डर में /sdcard/WhatsApp/Database इस रूट को नेविगेट करिए। स्टेप 4. यहाँ आपको बहुत सी फाइल्स दिखाई देंगी। अब ‘msgstore.db.crypt’ फाइल सर्च करें और फिर इसको ‘msgstore.db.cryptold’ नाम से रीनेम कर दें। स्टेप 5. अब तारीख या महीने के हिसाब से उस फाइल को सेलेक्ट करें जिसका आपको बैकअप चाहिए। स्टेप 6. अब आप इसको दोबारा ‘msgstore.db.crypt’ नाम से रीनेम कर दीजिये। स्टेप 7. इसके बाद एसडी कार्ड को मोबाइल में इन्सर्ट करिए और वॉट्सएप को अनइन्सटॉल करके फिर से इंस्टॉल करें। ऐसा करने पर आप 7 दिन या उससे पहले की भी चैटिंग हिस्ट्री रिकवर कर सकते हैं। 

Loading...

Check Also

REALME उतारेंगी अपना पांचवा दमदार स्मार्टफोन, लीक हुई सभी जानकारियां

REALME उतारेंगी अपना पांचवा दमदार स्मार्टफोन, लीक हुई सभी जानकारियां

चीन की हैंडसेट निर्माता ओप्पो का रियलमी ब्रांड धीरे-धीरे भारतीय बाजार में भी काफी पसंद …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com