कोरोना की वजह से एक महिला को हुई 4 साल की जेल, मामला जानकर हो जाओगे हैरान….

चीन के वुहान में कोरोना वायरस की रिपोर्टिंग करने वाली एक महिला को 4 साल के लिए जेल भेज दिया गया है. चीन की अदालत ने झांग झान नाम की महिला को ‘झगड़ा करने और समस्या पैदा करने के लिए उकसाने’ के आरोप में सजा दी है. चीन में अक्सर ही एक्टिविस्ट्स के ऊपर ऐसे आरोप लगाए जाते हैं.

bbc.com की रिपोर्ट के मुताबिक, 37 साल की झांग वकील रह चुकी हैं और उन्हें मई में हिरासत में लिया गया था. विरोध दर्ज कराने के लिए झांग कई महीने भूख हड़ताल पर भी रही थीं. झांग के वकील का कहना है कि उनका स्वास्थ्य खराब हो गया है. 

सोमवार को सजा सुनाए जाने के वक्त झांग अपने वकील के साथ शंघाई की एक अदालत में मौजूद थीं. वहीं, झांग के अलावा कई अन्य सिटिजिन जर्नलिस्ट को भी वुहान की रिपोर्टिंग की वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ा है.

रिपोर्ट के मुताबिक, स्वतंत्र रूप से कोरोना महामारी की रिपोर्टिंग करने के लिए झांग फरवरी में वुहान के दौरे पर गई थीं. उन्होंने वुहान से लाइव शो किए थे जो सोशल मीडिया पर काफी शेयर किए गए थे. इसके बाद चीनी अधिकारियों ने उनके ऊपर कार्रवाई शुरू कर दी. (फोटो- Reuters)

द नेटवर्क ऑफ चाइनीज ह्यूमन राइट्स डिफेंडर्स ने कहा था कि झांग ने अन्य स्वतंत्र पत्रकारों को हिरासत में लिए जाने की घटनाओं की भी रिपोर्टिंग की थी. झांग ने यह भी दिखाया था कि सरकार से जवाबदेही की मांग करने वाले कोरोना पीड़ितों के परिजनों को किस तरह से परेशान किया गया. (फोटो- Reuters)

असल में मई में झांग गायब हो गई थीं और एक दिन बाद बताया गया कि उन्हें 640 किमी दूर शंघाई में हिरासत में लिया गया है. हालांकि, औपचारिक तौर से उन पर नवंबर की शुरुआत में आरोप लगाए गए. पुलिस ने उन पर गलत जानकारी शेयर करने का भी आरोप लगाया.  (फोटो- Reuters)

 
 
Back to top button