चाय के साथ ले बेसन ब्रेड टोस्ट का मजा, जानें बनाने का तरीका…

जब भी कभी स्नैक्स की बात की जाती हैं तो कुछ चटपटा खाने का मन होता हैं जो झटपट बन जाए। ऐसे में आज हम आपके लिए बेसन ब्रेड टोस्ट बनाने की Recipe लेकर आए हैं जो मिनटों में तैयार हो जाती हैं। आप बेसन ब्रेड टोस्ट का स्वाद शाम की चाय के साथ भी ले सकते हैं। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में…

आवश्यक सामग्री

ब्रेड स्लाइस – 6
बेसन – 1 कप
प्याज बारीक कटा – 1/2 कप
टमाटर कटे – 1/2 कप
शिमला मिर्च बारीक कटी – 1/2 कप
कच्चे आलू कद्दूकस – 1/2 कप
चाट मसाला – 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
बेकिंग सोडा – 1 चुटकी
तेल – जरूरत अनुसार
नमक – स्वाद अनुसार

बनाने की विधि

बेसन ब्रेड टोस्ट बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें बेसन डाल लें। अब बेसन में बारीक कटा प्याज, शिमला मिर्च और टमाटर डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर हाथों से चलाते हुए घोल तैयार कर लें। ध्यान रखें कि घोल बहुत ज्यादा गाढ़ा या बहुत ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए। अब घोल में लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद घोल में कद्दूकस किए कच्चे आलू डाल दें और मिला लें।

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तेल गर्म हो जाए तो ब्रेड की स्लाइस लें और उसे बेसन के घोल में अच्छी तरह से डुबोकर डीप फ्राई करने के लिए गरम तेल में डाल दें। इसे कुछ देर तक डीप फ्राई होने दें उसके बाद ब्रेड स्लाइस को पलट लें। इसे तब तक फ्राई करना है जब तक कि ब्रेड स्लाइस दोनों ओर से सुनहरी न हो जाए। इसके बाद इसे एक प्लेट में अलग निकाल लें। इसी तरह बाकी बची सभी ब्रेड स्लाइस को डीप फ्राई करें। आपका टेस्टी स्नैक्स बेसन ब्रेड टोस्ट बनकर तैयार हो चुका है। इसे सॉस के साथ गर्मागर्म सर्व कर सकते हैं।

Back to top button