CM नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में कुल 14 प्रस्ताव किए गए मंजूर

राज्य में तीन नए नगर निकायों के गठन होगा। इसके साथ ही सात नगर निकायों के उत्क्रमण और दो नगर निकायों का क्षेत्र का विस्तार भी किया जाएगा। इससे शहरीकरण को बढ़ावा मिलेगा तथा नागरिक सुविधाओं की वृद्धि होगी। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई। साथ ही मंत्रिमंडल ने बिहार लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन आयोग, तकनीकी सेवा आयोग, विश्वविद्यालय सेवा आयोग समेत विभिन्न परीक्षाओं के लिए स्क्रूटनी कार्य करने वाले कर्मियों की भुगतान की दरों में संशोधन भी किया है। बैठक में कुल 14 प्रस्ताव मंजूर किए गए।

राजगीर नेचर सफारी संचालन के लिए 64 पद सृजित

बैठक के बाद मंत्रिमंडल सचिवालय की ओर से आधिकारिक जानकारी दी गई कि मंत्रिमंडल ने राजगीर नेचर सफारी के सफल संचालन के लिए 64 पद सृजित किए गए हैं। जबकि इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए 224 पद सृजन की भी मंजूरी दी गई है।

स्क्रूटनी करने वाले कर्मियों के भुगतान की दरों में संशोधन

मंत्रिमंडल ने 89 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के उन्नयन के लिए 389 करोड़ 66 लाख रुपये की राशि भी स्वीकृत की है। एक प्रस्ताव पर विचार के बाद मंत्रिमंडल ने बिहार लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन आयोग, तकनीकी सेवा आयोग, विश्वविद्यालय सेवा आयोग समेत विभिन्न परीक्षाओं के लिए स्क्रूटनी कार्य करने वाले कर्मियों के भुगतान की दरों में संशोधन भी किया है। बीपीएससी कर्मियों को प्रति उत्तर पुस्तिका के तीन रुपये दिए जाएंगे। जबकि कर्मचारी चयन आयोग एवं तकनीकी सेवा आयोग में स्क्रूटनी कार्य करने वाले कर्मचारियों के पारिश्रमिक को प्रति उत्तर पुस्तिका के लिए 2.70 पैसे दिए जाएंगे। मंत्रिमंडल ने निलंबित औषधि निरीक्षक अवधेश कुमार सिंह को सेवा से बर्खास्त करने का प्रस्ताव भी स्वीकृत किया है।

Back to top button