पाकिस्तान के अशांत प्रांत बलूचिस्तान में तीन दिन में दूसरा हमला, मचा हड़कंप…

पाकिस्तान के अशांत प्रांत बलूचिस्तान में तीन दिन में दूसरा हमला हुआ है। गिचिक इलाके में आतंकवादियों के एक हमले में पाकिस्तानी सेना के एक कप्तान की मौत हो गई है जबकि दो सैनिक घायल हो गए। पाकिस्तानी सेना की मीडिया शाखा इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने रविवार को कहा कि घायल सैनकों को खुजदे में एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह हमला उस समय हुआ जब सेना का वाहन आतंकियों की ओर से बिछाए गए आईडी से टकरा गया। आईडी से टकराने के बाद वाहन के परखच्चे उड़ गए।

बता दें कि इस सप्ताह की शुरुआत में बलूचिस्तान के अशांत हिस्से में हिंसा में तेजी देखने को मिली है। ग्वादर में एक आत्मघाती हमलावर ने चीनी नागरिकों को ले जा रहे एक वाहन को निशाना बनाकर खुद को उड़ा लिया था। इस हमले में दो बच्चों की मौत हो गई है और एक चीनी नागरिक सहित चार अन्य लोग घायल हो गए थे। बलूचिस्तान में आतंकी हमलों में तेजी की वजह से पाकिस्तान के साथ चीन की भी टेंशन बढ़ गई है। इसकी वजह यह है कि चीन के अरबों डॉलर का प्रॉजेक्ट चाइना पाकिस्तान इकॉनमिक कॉरिडोर (CPEC) यहां से होकर गुजरता है। पाकिस्तान इसे सुरक्षा देने में नाकाम साबित हो रहा है, जिसको लेकर ड्रैगन परेशान है।

हाल ही में, इस क्षेत्र में पाकिस्तान सुरक्षा बलों और बलूच विद्रोहियों के बीच लड़ाई तेज हो गई थी। बलूचिस्तान पाकिस्तान का एक सबसे कम विकसित प्रांत है जहां पिछले कई दशकों से आजादी के लिए आंदोलन चल रहा है। कई बलूच लोगों का मानना ​​है कि यह क्षेत्र 1947 से पहले स्वतंत्र था और पाकिस्तान द्वारा जबरन कब्जा कर लिया गया था।

अपनी 2020 कंट्री रिपोर्ट्स ऑन ह्यूमन राइट्स में, अमेरिकी विदेश विभाग ने पाकिस्तान में महत्वपूर्ण मानवाधिकार मुद्दों को उठाया था, जिसमें सरकार द्वारा गैरकानूनी या मनमानी हत्याएं और पश्तून, सिंधी और बलूच मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को जबरन गायब करना शामिल है।

Back to top button