100 रोगों की एक दवा है आंवला , जानिए कैसे !

आज हम आपको बताने जा रहा है आंवला के बारे में जिसके सेवन करने से मिल जाता है अनेक बीमारियों से छुटकारा ! जी हाँ , आंवला हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं बता दे कि आंवला कोई आम फल नहीं है, यह तो एक औषधीय फल है। आंवला में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता हैं यह अनगणित अरोग्य लाभों से परिपूर्ण है।

100 रोगों की एक दवा है आंवला , जानिए कैसे !

इसमें कई स्वास्थ लाभदायक पोषक तत्वों एवं खनिज पदार्थ मिश्रित हैं। आंवला विटामिन C का प्रचुर स्रोत है। इसके अतिरिक्त यह बहुमुल्य फल कैल्शियम, लोहा, फास्फोरस , पोटेशियम , जिंक , कैरोटीन, प्रोटीन , विटामिन ए , ई और बी कॉम्प्लेक्स , फोलेट , सोडियम, संतृप्त वसा, फाइबर आहार एवं और भी बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर है।  इसलिए हर मर्ज की दवा भी कहा जाता है ।  तो चलिए जानते है इसके

फायदे : 

आँखों से सम्बंधित बीमारी के लिए बहुत फायदेमंद हैं । आंवला आँखों की दृष्टी को या ज्योति को बढाता हैं। मोतियाबिंद में,कलर ब्लाइंडनेस, रतोंधी या कम दिखाई पड़ता हो तो भी आंवला का जूस फायदेमंद हैं। आखों के दर्द में भी काफी फायदा होता हैं। आंवला हड्डियों के लिए उत्तम बताया गया है आंवला के सेवन से हड्डियाँ मजबूत और ताकत मिलती हैं। आंवला के सेवन से ओस्ट्रोपोरोसिस और आर्थराइटिस एवं जोरो के दर्द में भी आराम दिलाती हैं। भोजन को शरीर का ईंधन कहा जाता है परंतु बिना स्वस्थ एवं मज़बूत दाँतों के हम अन्न का भक्षण करने के लिए अयोग्य हैं। तो यदि आप दाँतों को और स्वस्थ और मज़बूत बनाना चाहते हैं तो रोज़ आँवला के कसे हुए प्रदार्थ चबायें।

कटा हुआ नींबू रात को तकिए के नीचे रखने से फायदे जानकर रखेंगे रोज

Back to top button