मेट्रो के पॉवर हाउस में लगी भीषण आग, चारो तरफ मचा हड़कंप

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर स्थित नोएडा मेट्रो रेल निगम (NMRC) के पॉवर हाउस में भीषण आग लग गई। इसके चलते नोएडा पॉवर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NPCL) से जुड़े सभी सेक्टरों की बत्ती गुल हो गई है। NPCL को इस 500 MVA के ट्रांसफॉर्मर से ही बिजली मिलती थी। 

पॉवर हाउस में सुबह साढ़े 6 बजे अचानक हुए ब्लास्ट और भीषण आग लगने की जानकारी मिलते ही दमकल विभाग की कई गाड़ियों को आग पर काबू पाने के लिए मौके पर रवाना कर दिया गया है।  

मुख्य अग्निशमन अधिकारी (सीएफओ) गौतमबुद्ध नगर अरुण कुमार सिंह के मुताबिक, बुधवार सुबह करीब 8 बजे नोएडा सेक्टर 140 स्थित मेट्रो स्टेशन के पास बने पावर हाउस में आग की सूचना मिली थी। दमकल की चार गाड़ियां मौके पर भेजी गई हैं। आग पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है। आसपास की जगहों को खाली करा लिया गया है।

आग में अभी तक किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। हादसे के कारणों का भी फिलहाल पता नहीं चल सका है। हालांकि, एनपीसीएल से जुड़े सभी सेक्टरों की बिजली सप्लाई पाली पॉवर स्टेशन पर डायवर्ट कर दी गई है। बताया जा रहा है कि हालात सामान्य होने में करीब 4 से 5 घंटे का समय लग सकता है।

दूसरे ट्रांसफॉर्मर को बचाने की कोशिश जारी

भेल कम्पनी द्वारा लगाए गए 500 MVA के इस ट्रांसफॉर्मर की कीमत 8 से दस करोड़ रुपये बताई जा रही है। अब उसके बराबर में लगे ABB कम्पनी के ट्रांसफॉर्मर को बचाने का किया जा रहा है। दूसरा ट्रांसफॉर्मर फायर वॉल की वजह से बचा हुआ है। आशंका जताई जा रही है कि तेज आग की वजह से कहीं फायर वॉल नहीं गिर जाए। इसी तरह पिछले साल बनारस में भी भेल कम्पनी के 500 MVA के ट्रांसफॉर्मर में आग लग गई थी। उस आग को बुझाने में एक दिन से अधिक का समय लगा था। 

Back to top button