हार्ट अटैक आने से कुछ मिनट पहले मिलते है ये संकेत, रहे सचेत बच सकती हैं जान…

हार्ट अटैक को वृद्ध और अमीरों की बीमारी माना जाता हैं क्योंकि ज्यादातर हार्ट अटैक की शिकायत इसी वर्ग को होती हैं। लेकिन वर्तमान समय की खराब जीवनशैली और खानपान के चलते हार्ट अटैक की यह बीमारी हर किसी व्यक्ति को अपना शिकार बनाने लगी हैं। कहा जाता है कि हार्ट अटैक अचानक से किसी व्यक्ति को आता है जिसके बारे में कोई जान नहीं पाता। लेकिन ऐसा नहीं हैं क्योंकि हार्ट अटैक आने से पहले उसके संकेत मिलने शुरू हो जाते हैं। आज हम आपको हार्ट अटैक आने से पहले के वो संकेत बताने जा रहे हैं ताकि आप इनको जान सकें और कभी ऐसी समस्या का सामना हो तो आप पहले से सतर्क हो सकें। तो आइये जानते हैं हार्ट अटैक आने से पहले मिलने वाले संकेतों के बारे में।

कमज़ोरी महसूस होना 

अगर आपको कमज़ोरी लग रही है, जबड़े में दर्द हो रहा है, काफी पसीना आता है या उल्टी सी लगती है तो आपको दिल का दौरा पड़ सकता है। यह इस बात का संकेत है कि आपकी धमनियां संकीर्ण हो रही हैं और पूरे शरीर में रक्त सही तरह से नहीं पहुँच पा रहा है।

अनिद्रा 

बियर पीने से दूर हो जाती है ये यौन सम्बन्धी प्रॉब्लम्स

दिल का दौरा पड़ने का सबसे अहम लक्षण है नींद की कमी। कई लोग जो अनिद्रा के शिकार होते हैं वह डिप्रेशन और घबराहट से भी गुज़रते हैं। घबराहट से उच्च रक्तचाप होता है जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है। शोध से पता चलता है कि डिप्रेशन और दिल के दौरे में सीधा सम्बन्ध है।

Back to top button